Breaking Posts

Top Post Ad

69 हजार शिक्षक भर्ती : 16334 आवेदन निरस्त, ये है परीक्षा की तारिख व एग्जाम शेड्यूल

उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती की परीक्षा से पहले 16344 आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। इन आवेदनों को विभिन्न कारणों से निरस्त किया गया है। इसके साथ परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 31 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा छह जनवरी को प्रदेश के सात सौ से साढ़े सौ केंद्रों में आयोजित की जाएगी। केंद्रों का अंतिम निर्धारण अभी नहीं हुआ है।

शिक्षक भर्ती के लिए कुल चार लाख 46 हजार 823 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इनमें 16344 आवेदन निरस्त किए जाने के बाद आवेदकों की संख्या अब चार लाख 30 हजार 479 रह गई है। एक से अधिक आवेदन के मामले में 12452 आवेदन निरस्त किए गए हैं। इसके अलावा न्यूनतम और अधिक आयु के लिए निर्धारित मानक पूरा न करने पर 2817 आवेदन निरस्त किए गए हैं। जबकि टीईटी अर्हता अंक का मानक पूरा न करने वाले 1062 अभ्यर्थियों के आवेदन भी निरस्त कर दिए गए हैं। इसके अलावा निरस्त किए गए 13 आवेदन ऐसे हैं, जहां अभ्यर्थी इंटर में न्यूनतम अर्हता अंक का मानक पूरा नहीं कर रहे हैं।
परीक्षा के आयोजन में अब आठ दिन शेष रह गए हैं। परीक्षा छह जनवरी को आयोजित की जाएगी। सवा लाख से अधिक अभ्यर्थियों को अब प्रवेश पत्र जारी होने का इंतजार है। प्रवेश पत्र वेबसाइट पर 31 दिसंबर को अपलोड किए जाएंगे। हालांकि इसके बाद प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों के पास एक सप्ताह से कम समय होगा। ऐसे में वेबसाइट पर लोड बढ़ सकता है और अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत हो सकती है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए 700 से 750 केंद्र बनाए जा सकते हैं।


वेबसाइट पर जारी होगी आंसर शीट
अपर मुख्य सचिव के मुताबिक, आठ जनवरी को आंसर शीट वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। 11 जनवरी तक आंसर शीट पर आपत्तियां ली जा सकेंगी। आपत्तियों पर निर्णय 19 जनवरी को वेबसाइट पर डाला जाएगा। 22 जनवरी को परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। इसके एक माह के भीतर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को प्रमाण पत्र प्रेषित कर दिए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Facebook