Breaking Posts

Top Post Ad

नए परीक्षा नियंत्रक के सामने चुनौतियों की भरमार

PRAYAGRAJ: उप्र लोक सेवा आयोग के नए परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्रा ने गुरुवार को कार्यभार संभाल लिया। आयोग के कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक बृजेन्द्र कुमार द्विवेदी ने उन्हें कार्यभार ग्रहण कराया। इसके साथ ही उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक प्रकरण के बाद आयोग के प्रति प्रतियोगी छात्रों में उपजे अविश्वास को खत्म करना होगा। साथ ही गोपनीय, अति गोपनीय सहित अन्य अनुभागों में बेहतर कार्य संस्कृति को विकसित करना होगा।


रिंटिंग प्रेस का बनाना होगा पैनल
पीसीएस सहित विभिन्न परीक्षाओं का पेपर तैयार करने वाले प्रिंटिंग प्रेस का पैनल तैयार करना होगा। इसकी बड़ी वजह यही है कि इसकी गोपनीयता एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में पेपर लीक प्रकरण के बाद दांव पर लगी हुई है।
चैलेंज-2

विशेषज्ञों का भी पैनल महत्वपूर्ण
पीसीएस सहित अन्य भर्तियों का पेपर तैयार करने वाले विषय विशेषज्ञों का पैनल भी नए सिरे से तैयार करना होगा। इतना ही नहीं पेपर सेट करने वाले मॉडरेटर और कापियों की जांच करने वाले परीक्षकों का भी पैनल बनाना होगा।
चैलेंज-3
नया परीक्षा कैलेंडर व पीसीएस का विज्ञापन
शिक्षक भर्ती प्रकरण में पूर्व परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की गिरफ्तारी के बाद पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा व शिक्षक भर्ती के कई विषयों के घोषित परिणाम में चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की डेट को नए सिरे से घोषित करना होगा। साथ ही जून के पहले सप्ताह में जो छमाही भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर स्थगित कर दिया गया था उसे फिर से निकालना होगा।
चैलेंज-4
पीसीएस-2019 का विज्ञापन जारी करना
इतना ही नहीं अभी तक पीसीएस-2019 का विज्ञापन भी नहीं जारी किया गया है। नए परीक्षा नियंत्रक श्री मिश्रा को शासन से आए पीसीएस संवर्ग के पदों के अनुसार 2019 का विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ करनी होगी।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
Originally published by https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Facebook