Breaking Posts

Top Post Ad

69 हजार शिक्षक भर्ती: कौन बनेगा करोड़पति की ऊषा यादव को भी नियुक्ति का इंतजार

-उत्तर प्रदेश (UP Government) में इन दिनों युवाओं को रोजगार देने के मामले में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय 69 हजार सहायक अध्यापकों (69000 Assistant Teachers) की भर्ती है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच से 60 और 65 फीसदी पर भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश आने के बाद से यह भर्ती चर्चा का विषय बन गई है।
इस शिक्षक भर्ती से प्रदेश के 69 हजार (69000 Assistant Teachers) लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है, तो वहीं प्राथमिक स्कूलों  को अध्यापक (Assistant Teachers) भी मिलने जा रहे हैं। प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कराने में जुटी हुई हैं।



इस शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) की गूंज सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) सीजन-11 (KBC 11) तक पर हो चुकी है। इस सीजन (KBC 11) में प्रयागराज (Prayagraj) के मेजा रामनगर की निवासी ऊषा यादव (Usha Yadav) हॉट सीट तक पहुंच चुकी हैं। हॉट सीट पर केबीसी के सीजन-11 में ऊषा यादव (Usha Yadav) ने 25 लाख रुपये भी जीते थे। प्रयागराज (Prayagraj) का नाम ऊंचा करने वाली ऊषा यादव (Usha Yadav) जब उनसे मिली, तो अभिताम बच्चन (Amitabh Bachchan) की भी कुछ यादें ताजा हो गई। बचपन में यहां की गलियों में घूमें थे। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ में उन्होंने जमकर बातचीत भी की थीं। ऊषा यादव प्रयागराज (Prayagraj) की पहली शख्स रही जिन्होंने केबीसी (Kaun Banega Crorepati) में 25 लाख रुपये तक का सफर तय किया है।


Indiwave News Image

शिक्षक भर्ती में प्रबल दावेदार है ऊषा यादव

प्रयागराज (Prayagraj) से मुंबई (Mumbai) तक कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) तक पहुंचने वाली ऊषा यादव (Usha Yadav) 69 हजार शिक्षक भर्ती में भी शामिल है। यहां (Prayagraj) के मेजा विकास खंड क्षेत्र के भुसका का गांव की रहने वाली ऊषा यादव (Usha Yadav) के पति धर्मेंद्र शिक्षक के पद पर तैनात है। ऊषा यादव ने हाई स्कूल, इंटर, बीए तथा बीएड करने के बाद टीईटी तथा सीटीईटी किया है। उन्होंने क्षेत्र के नंद किशोर इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद लाला लक्ष्मी नारायण डिग्री कॉलेज सिरसा से स्नातक की परीक्षा पास की, और फिर बनारस के संपूर्णानंद विश्वविद्यालय से बीएड की परीक्षा पूरी की।
यही नहीं, 6 जनवरी 2019 को उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कराई गई शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) में भाग लिया था। उन्होंने (Usha Yadav) केबीसी (KBC 11) में बताया कि शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) परीक्षा को उन्होंने क्वालीफाई कर लिया है। उस समय यह भर्ती कटऑफ के मुद्दे को लेकर कोर्ट में विचाराधीन थी। अब यह भर्ती पूरी होने वाली है। ऊषा यादव (Usha Yadav) का विवाह 2012 में रामनगर निवासी धर्मेंद्र यादव के साथ हुआ। धर्मेंद्र इस समय शिक्षक के पद मिर्जापुर में तैनात है। ऊषा यादव (Usha Yadav) की बेटी नित्या है। ऊषा (Usha Yadav)ने चैनल (KBC 11) पर बताया था कि उनका सपना है अगर शिक्षाक भर्ती (69000 Assistant Teachers) क्लियर हुई तो वह भविष्य में शिक्षक ड्यूटी के साथ में प्रशासनिक सेवा की तैयारी करेंगी।


Indiwave News Image

13 सवालों का सही जवाब देकर हासिक की जीत

ऊषा यादव (Usha Yadav) ने केबीसी के 11वें (KBC 11) सीजन में 25 लाख रुपये जीतकर अपने क्षेत्र का मान बढ़ाया है। हॉट सीट पर बैठने के लिए सबसे पहले उन्हें फास्टेस्ट फिंगर राउंड से गुजरना पड़ा था। इसमें देशभर से आए 10 में से एक अभ्यर्थी के रूप में ऊषा यादव (Usha Yadav) को चुना गया था। हॉट सीट पर महानायक (Amitabh Bachchan) के सामने पहुंचीं ऊषा यादव (Usha Yadav) ने करीब डेढ़ घंटे तक इस खेल को खेला। इस दौरान उन्होंने 13 सवालों के एकदम सही जवाब देकर 25 लाख रुपये की भारी-भरकम रकम जीतकर संगमनगरी की मेधा का पूरी दुनिया में लोहा मनवाया था।
खेल (Kaun Banega Crorepati) के दौरान एक ऐसा भी समय आया जब उन्होंने एक सवाल पर दो लाइफ लाइन गंवा दी। लेकिन उन्होंने जीत का सफर जारी रखा। उन्होंने (Usha Yadav) 13वें सवाल में एक्सपर्ट की राय ली और वरिष्ठ पत्रकार शम्स ताहिर खान ने उन्हें सही जवाब दिया और ऊषा यादव (Usha Yadav) 25 लाख रुपये जीतने में कामयाब रही। 14वें सवाल में वह अटक गई और उन्होंने गेम्स से बाहर जाने का निर्णय लिया। 14वें सवाल के रूप में उनसे पूछा गया था कि 'मान्यतानुसार हिरण्यकश्यप की पत्नी व प्रह्लाद की माता का नाम क्या था।' इस सवाल का जवाब देने के लिए उन्होंने उत्तर कौशिकी पर अंदाजा लगाया था, लेकिन सही उत्तर कयाधु था।

Indiwave News Image

आयोग जारी कर चुका है आंसर की

उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती (69000 Assistant Teachers) की प्रक्रिया में तेजी चल रही है। इलाहाबाद हाईकोर्ट (High Court) की लखनऊ डबल बेंच ने 90 और 97 अंक पर भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट (High Court) से यह आदेश आने के बाद अब इस भर्ती प्रक्रिया में तेजी आ गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकरण (PNP) ने शनिवार को आंसर की जारी कर दी है। प्राधिकरण की तरफ से जारी की गई आंसर की के अनुसार तीन प्रश्नों पर सभी को सामान अंक दिए जाने हैं। पिछले साल 6 जनवरी 2019 को हुई सुपर टेट (Super TET) की परीक्षा की आंसर की 8 जनवरी को जारी की गई थी। प्राधिकरण को आई आपत्तियों का विषय विशेषज्ञों ने निराकरण कर दिया है। परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने सिर्फ तीन ही प्रश्नों पर सबको कॉमन अंक देने का फैसला लिया है जो कि सिलबेस से बाहर आए थे। अब प्रयागराज (Prayagraj) के एलनगंज स्थित सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में शिक्षक भर्ती के रिजल्ट को लेकर प्रक्रिया तेजी से चल रही है। प्राधिकरण आज या मंगलवार को परिणाम जारी कर सकता है।
यह खबर भी पढ़ें: कोरोना से लड़ाई में जुटे देश भर के आईआईटी संस्थान, सस्ते उपकरणों की कर रहे खोज

Indiwave News Image
इलाहाबाद हाईकोर्ट (High Court) की लखनऊ खंडपीठ ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers) को लेकर बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने सरकार के पक्ष में फैसला सुनाते हुए भर्ती को तीन महीने के अंदर ही पूरा करने का आदेश दिया है। लखनऊ की खंडपीठ (High Court) ने प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को  65 और आरक्षित वर्ग के लिए 60 फीसदी पर शिक्षकों की भर्ती करने का आदेश दिया है। पीठ के जज न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल और न्यायमूर्ति करुणेश सिंह पवार की खंडपीठ ने भर्ती ( 69000 Assistant Teachers) को लेकर सरकार की तरफ से तय किए गए मानकों पर मुहर लगाई है। हालांकि अब शिक्षामित्र इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Apex Court) गए है, लेकिन यूपी में भर्ती को लेकर प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 

No comments:

Post a Comment

Facebook