Breaking Posts

Top Post Ad

अध्यापक उपस्थिति में व्हाट्सएप फेल,एसएमएस शुरू

अध्यापक उपस्थिति में व्हाट्सएप फेल,एसएमएस शुरू
कन्नौज। जिले में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने का वीणा उठाए जिला प्रशासन ने शिक्षकों की स्कूलों में शत-प्रतिशत उपस्थित दर्ज कराए जाने के लिए व्हाट्स एप को अपना हथियार बनाया, और कन्नौज ब्लाक से शुरुआत की। बाद में तीन ब्लाकों में और भी विस्तार किया गया,लेकिन शिक्षकों के विरोध व एंड्राइड मोबाइल एवं नेटवर्क की समस्या से यह व्यवस्था धड़ाम साबित हुई।
इस पर डीएम ने नया साफ्टवेयर तैयार कराकर उसे एमडीएम के कोड से जोड़कर नए सिरे से सामान्य एसएमएस प्रक्रिया के माध्यम से मानीटरिंग करानी शुरू कर दी है।
शिक्षकों की उपस्थित के लिए शुरु की गई नई एसएमएस प्रक्रिया पर यदि नजर दौड़ाए तो इसमें एक नया साफ्टेवयर एसएमएस टू एक्सल को तैयार किया गया है। इस प्रक्रिया को एमडीएम के कोड से जोड़ा गया है। इसमें विद्यालय के हेड टीचर को सुबह 10:30 बजे तक मोबाइल नंबर 7408891724 पर विद्यालय में उपस्थित टीचर, शिक्षा मित्र, अवकाश अथवा ड्यूटी पर लगे शिक्षकों का ब्यौरा एसएमएस के माध्यम से देना है।
इस प्रक्रिया की मानीटरिंग के लिए कौशल विकास मिशन के जिला समन्वयक दीपेश चौहान को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जिला समन्वयक आने वाले ब्यौरे को ब्लाकों के एबीआरसी को फारवर्ड करते हैं। वहां पर ब्यौरा पहुंचने के बाद उन एसएमएस में तीन-तीन विद्यालय एबीआरसी चिन्हित कर प्रतिदिन निरीक्षण करेंगे। जिससे वास्तविकता का पता चलेगा। पिछले दिनों से शुरु हुई इस प्रक्रिया के बाद गायब रहने वाले करीब 19 टीचरों को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है।
व्हाटसप प्रभारी बनाए गए प्रसेनजीत वैस ने कहा कि निरीक्षण में अभ्यास पुस्तिका को अनिवार्य कर दिए जाने से शिक्षा की गुणवत्ता में हर हाल में सुधार आएगा।
निरीक्षण में क्या देखेंगे एबीआरसी
कन्नौज। निरीक्षण करने के लिए पहुंचने वाले एबीआरसी को महज टीचरों की उपस्थित का ब्यौरा ही नहीं देखना है। एमडीएम सहित अन्य जानकारियां हासिल करने के साथ ही विद्यालय में कार्य पुस्तिका बनाई गई है, अथवा नहीं इसे विशेष रुप से देखना है। ताकि बच्चों की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके।
चार ब्लाकों में शुरु हुआ प्रयोग
कन्नौज। इस प्रक्रिया की पूरी तरह से फिलहाल चार ब्लाकों में अमली जामा पहनाया गया है। जिसमें कन्नौज, छिबरामऊ, सौरिख, हसेरन में चल रही है। इन ब्लाकों में विधिवत रुप से इस प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है। इसके बाद अन्य ब्लाकों में इसे डबलप किया जाएगा।
एंड्राइड मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत व्हाट्सएप का बिगाड़ा खेल
डीएम के निर्देश पर नया साफ्टवेयर कराया गया डेबलप
40 बीआरसी पर प्रतिदिन 120 विद्यालयों के निरीक्षण की जिम्मेदारी
परिषदीय विद्यालयों में व्हाट्स एप का प्रयोग किया गया। इस प्रयोग से काफी हद तक सफलता मिली। हलांकि इसमें तमाम तरह की परेशानियां भी आई। जिसमें प्रमुख रुप से यह कि दोपहर 12 बजे तक समस्त बीआरसी इस प्रक्रिया में ही उलझे रहते थे। जिस कारण वह फील्ड पर नहीं जा पा रहे थे।
इसके अलावा एनडराइड फोन नहीं होने वाले शिक्षकों की संख्या अधिक है। कटरी सहित कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर नेटवर्क की दिक्कत रहती हैं। इन तमाम चीजों को देखते हुए दूसरे तरीके से साफ्टवेयर डबलप करके मानीटरिंग शुरु कराई गई। इस प्रक्रिया से शिक्षा में गुणात्मक सुधार आएगा।
अनुज कुमार झा, डीएम
हर अच्छाई के पीछे लोग उसका तोड़ खोज निकालते हैं। ऐसा ही कुछ व्हाटसएप प्रक्रिया में भी देखने को मिला। कुछ दिन तक तो परिणाम अच्छे मिले लेकिन बाद में आदत से मजबूर शिक्षकों ने उसका भी तोड़ खोज निकाला। हलांकि परिणाम बड़े ही सार्थक मिले। अब डीएम के माध्यम से नई प्रक्रिया शुरु की गई। इसमें निरीक्षण होने से कई अच्छे पहलू निकलकर सामने आ रहे हैं। निश्चित रुप से गुणवत्ता में सुधार होगा।-
रामकरन यादव, बीएसए

More News You may Like :


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook