Breaking Posts

Top Post Ad

बड़ी राहत : उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा-2016 में सीसैट होगा क्वालीफाइंग : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बड़ी राहत : उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा-2016 में सीसैट होगा क्वालीफाइंग
लखनऊ। राज्य सरकार ने सोमवार हिंदी भाषी छात्रों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा में सीसैट को क्वालीफाइंग कर दिया है। अब इस परीक्षा में प्रतियोगियों के लिए न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक हासिल करना ही जरूरी होगा। प्रतियोगी छात्र लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे।
आदेश जारी होने के बाद छात्रों ने मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रस्तावित धरना स्थगित कर दिया है।
उल्लेखनीय है कि 2011 की आइएएस प्रारंभिक परीक्षा से सीसैट लागू हुआ था। उत्तर प्रदेश में इसे 2012 की पीसीएस परीक्षा से लागू किया गया था। लागू किए जाने के बाद से ही इसका विरोध होने लगा था। छात्रों के प्रदर्शन के बाद अंतत: आइएएस- 2014 प्रारंभिक परीक्षा में इसे क्वालीफाइंग कर दिया गया। इसके बाद से प्रदेश में भी इसे हटाने की मांग की जा रही थी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने डा. अनिल यादव के कार्यकाल में इस आशय का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था लेकिन तब सरकार ने उसे संज्ञान में नहीं लिया। अनिल यादव की नियुक्ति अवैध ठहराए जाने के बाद उनके स्थान पर अध्यक्ष का पद संभालने वाले डा. एसके जैन ने दोबारा इस आशय का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा। इस बीच आयोग पीसीएस-2016 की तैयारी में भी लगा हुआ था। इस परीक्षा की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तारीखें घोषित की जा चुकी हैं, हालांकि अभी विज्ञापन नहीं जारी हुआ है।
शासन में हो रहे विलंब से प्रतियोगी छात्रों में बेचैनी थी। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति और भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा ने सीसैट को क्वालीफाइंग बनाने के लिए आंदोलन की घोषणा भी कर रखी थी। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से वार्ता के लिए सोमवार को लखनऊ भी पहुंच गया था। इसी बीच आयोग में शासन का पत्र आ गया। प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य अध्ययन के दूसरे प्रश्नपत्र को अर्हकारी (क्वालीफाइंग) किया जा रहा है। इसमें छात्रों को 33 प्रतिशत न्यूनतम अंक हासिल करने होंगे। यह निर्णय 2016 की परीक्षा से प्रभावी होगा। -
क्या है सीसैट
सी-सैट का मतलब है सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट। इसके तहत प्रारंभिक परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न में कई बदलाव किए गए है। सीसैट में लागू हो जाने के बाद प्रतियोगियों को वैकल्पिक विषयों में से किसी एक चुनाव नहीं करना होता था। सभी को एक जैसे प्रश्न हल करने होते हैं।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook