Breaking Posts

Top Post Ad

अब विद्यालयों के शिक्षक दर्ज कराएंगे ई-अटेंडेंस : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News


कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक समय से आ रहे हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए अब ई-अटेंडेंस होगी। मोबाइल फोन के जरिए प्रतिदिन शिक्षकों को ई-अटेंडेंस दर्ज करानी होगी।

25 जनवरी से शुरुआत के लिए बुधवार को अकबरपुर तहसील सभागार में न्याय पंचायत समन्वयकों को प्रशिक्षण दिया गया।
परिषदीय विद्यालयों में समय पर शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। क्रास चे¨कग के साथ औचक निरीक्षण करने के बाद भी शिक्षकों की मनमानी पर रोक नहीं लग पा रही है। अब विभाग ने नई व्यवस्था का खाका तैयार किया है। इसमें ई-अटेंडेंस के जरिए शिक्षकों की उपस्थिति जांची जाएगी। बुधवार को अकबरपुर तहसील सभागार में बीएसए डॉ. सच्चिदानंद व ई-अटेंडेंस की नोडल अधिकारी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अपूर्वा दुबे की मौजूदगी में 108 न्याय पंचायत समंवयकों को प्रशिक्षित किया गया। उन्हें बताया कि पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को अलग-अलग मोबाइल नंबरों पर सुबह 10 बजे तक एसएमएस करना होगा। इसके लिए निर्धारित कोड की जानकारी दी गई। अमर ¨सह, प्रवीण कुमार, उदय नारायण, नवीन दीक्षत, प्रताप नारायण चौबे, सुनीता श्रीवास्तव, इसरार, रामलखन पाल आदि रहे।
कैसे लगेगी हाजिरी
प्रत्येक विद्यालय का एक यूडाइस कोड निर्धारित किया गया है। शिक्षक मोबाइल के जरिए नियत नंबरों पर एसएमएस करके उपस्थिति का ब्योरा कंट्रोल रूम को देंगे। कंट्रोल रूम में स्मार्ट फोन के जरिए डाटा को बदलकर ब्योरा संबंधित बीईओ को वाट्स एप पर भेजेंगे। बीईओ एनपीआरसी के माध्यम से प्राप्त उपस्थिति की क्रास जांच करा सकेंगे। बीएसए डॉ. सच्चिदानंद ने बताया कि ई-अटेंडेंस की क्रास जांच कराकर गलत सूचना देने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगी।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook