Breaking Posts

Top Post Ad

LT GRADE: एलटी ग्रेड में पुरुष संवर्ग फिर से दरकिनार

इलाहाबाद : आखिरकार वही हुआ, जिसका अंदेशा था। राजकीय माध्यमिक कॉलेजों के एलटी ग्रेड पुरुष संवर्ग को फिर पदोन्नति से दरकिनार कर दिया गया है। ‘दैनिक जागरण’ ने ‘शिक्षक सूची में खामियां’ खबर में प्रमुखता से वरिष्ठता सूची की त्रुटियां उजागर की थी।
शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने इसे स्वीकार करते हुए गड़बड़ियों का ठीकरा मंडलों में तैनात संयुक्त शिक्षा निदेशकों (जेडी) के सिर फोड़ा है और जल्द नई वरिष्ठता सूची बनाने का आदेश जारी किया है। 1विधानसभा चुनाव के ऐन मौके पर हर महकमा अपने मातहतों को सुविधाओं की सौगात देने में जुटा है, वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग अन्य विभागों से उलट एक संवर्ग को हाशिए पर धकेलने में जुटा है। यही वजह है कि राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में तैनात एलटी ग्रेड पुरुष संवर्ग को इस बार भी पदोन्नति से वंचित होना पड़ा है। इसकी वजह विभाग में लंबे समय से इस संवर्ग की वरिष्ठता सूची दुरुस्त न होना है। शासन ने भी पिछले दिनों एलटी ग्रेड पुरुष शिक्षकों को प्रमोशन देने का आदेश जारी किया था, उस
पर भी अमल नहीं हो सका है। हालांकि विभाग ने पुरानी वरिष्ठता के सूची के आधार पर प्रमोशन करने की तैयारी की थी। इसीलिए प्रवक्ता पुरुष में 120, एलटी पुरुष में 325, महिला एलटी में 190 एवं महिला प्रवक्ता में 113 यानी कुल 748 शिक्षकों के प्रमोशन करने की सूची बनी थी। यही नहीं सभी की गोपनीय आख्या भी मंडलों से मंगा ली गई थी, लेकिन जागरण ने वरिष्ठता सूची का ‘रागमाला’ उजागर किया तो अफसरों ने प्रमोशन से हाथ खींच लिए हैं। 1अब महिला प्रवक्ता के 113 में से 108, एलटी महिला के 190 में से 154 एवं प्रवक्ता पुरुष के 129 में से 98 यानी कुल 432 में से 360 पदों पर प्रमोशन किए गए हैं। प्रमोशन पाने वाले शिक्षक/शिक्षिकाएं अब हाईस्कूल कॉलेज में प्रधानाध्यापक या फिर इंटर कालेज में उप प्रधानाचार्य बन सकेंगे। सभी शिक्षकों को कालेजों का आवंटन भी कर दिया है और जल्द कार्यभार ग्रहण का आदेश हुआ है। 1उधर, शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने एलटी संवर्ग की वरिष्ठता सूची में गड़बड़ी होने का आरोप जेडी पर मढ़ा है। उन्होंने नाराजगी जताते हुए निर्देश दिया है कि वर्ष 1991 से 2016 तक की वरिष्ठता सूची जल्द बनाकर 10 जनवरी तक शिक्षा निदेशालय भेजी जाए। इसके लिए उन्होंने प्रोफार्मा भी जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक रमेश ने बताया कि एलटी ग्रेड महिला एवं प्रवक्ताओं के प्रमोशन हुए हैं, जबकि एलटी ग्रेड पुरुष की पदोन्नति बाद में होगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook