Breaking Posts

Top Post Ad

हिस्ट्री की डिग्री से पा सकते हैं 5 नौकरियां.. : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

ऐसा अमूमन माना जाता रहा है कि इतिहास (हिस्ट्री) की डिग्री किसी को भी एक शिक्षक की नौकरी दिला सकती है. मगर इस बीच इस ट्रेंड में काफी बदलाव देखने को मिले हैं. लोग अब अलग-अलग प्रोफेशन में भी हाथ आजमा रहे हैं. हिस्ट्री आपके समक्ष रोजगार के कई आयाम खोल रही है.
1. प्रोफेसर
हमारे देश व समाज में शिक्षक की नौकरी को सम्मान की नजरों से देखा जाता है. यदि आप भी स्टूडेंट्स को पढ़ाने-लिखाने और खुद लगातार पढ़ने के प्रोफेशन में रहना चाहते हैं तो इस प्रोफेशन में आना आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है.
2. मीडिया
मीडिया खुद में ही एक ऐसा प्रोफेशन है जहां आपके ऊपर अपने पाठक और दर्शक वर्ग के सामने बेहतरीन कंटेंट परोसने की अहम जिम्मेदारी होती है. फैक्ट से खिलवाड़ किए बगैर कंटेंट परोसने के लिए हिस्ट्री सब्जेक्ट बहुत अहम हो सकता है.
3. लेखक

लेखक होने के लिए सबसे जरूरी योग्‍यता है कि उसके पास अलग-अलग विधाओं की जानकारी हो साथ ही उसे मानव सभ्यता के आगे-पीछे की चीजें मालूम हो. इसके लिए हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट्स से ज्यादा बेहतर सब्जेक्ट कुछ भी नहीं हो सकता है.
4. विधिवेत्ता 
हिस्ट्री बैकग्राउंड वाले छात्रों को विधि (Law) जैसे क्षेत्र में आने और अच्छा करने में काफी सहूलियतें होती हैं. वे ऐसी कई बातों और चीजों से पहले ही वाकिफ होते हैं जिनकी जरूरत बाद में उन्हें इस फील्ड में अच्छा करने के लिए प्रेरित करती हैं.
5. पॉलिटिशियन
जो राजनीति में थोड़ा-बहुत भी इंटरेस्ट रखते हैं वे इस बात को भलीभांति समझते हैं कि राजनीति में किस्से-कहानियों को कितनी ज्यादा तरजीह दी जाती है.  कई बार तो इन किस्सों को सुना-सुना कर लोग नेता हो जाते हैं.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook