Breaking Posts

Top Post Ad

अब विश्वविद्यालय लगवाएगा शिक्षक और छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी

डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने फर्जी शिक्षकों पर नकेल कसने के लिए एक पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज करने की योजना तैयार की है। इससे शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों की उपस्थिति भी दर्ज कराई जाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से ऐसा इसलिए किया गया जिससे कॉलेज फर्जी शिक्षक नहीं रख पाएंगे।
साथ ही जो छात्र 75 फीसदी से कम उपस्थिति वाले होते हैं उनकी उपस्थिति भी नहीं लगा पाएंगे।पिछले दिनों एकेटीयू की ओर से निजी कॉलेजों के 20 हजार फर्जी शिक्षक होने का खुलासा किया था। जिससे यूनिवर्सिटी प्रशासन ने समझा कि कॉलेजों में जमकर गडबड़झाला किया जा रहा है।

अब यूनिवर्सिटी की ओर से एक ऐसा पोर्टल तैयार किया जा रहा है। जिसे जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा और इसके बाद शिक्षक कक्षा में जाने और क्लास में छात्र के पहुंचने पर हाजिरी लगानी होगी। यह ऑनलाइन पोर्टल सीधे यूनिवर्सिटी से जुड़ा रहेगा। इससे शिक्षकों और छात्रों की वैरिफिकेश तो हो ही जाएगी। साथ ही छात्रों की भी संख्या पता चल सकेगी। जिससे कॉलेज छात्रवृत्ति में भी घोटाला नहीं कर पाएंगे।

एकेटीयू लांच करेगा बुलेटिन
नोएडा। एकेटीयू की ओर से प्रदेश के सभी कॉलेजों को एक त्रमासिक बुलेटिन की भी शुरूआत की जाएगी। इसमें बुलेटिन के माध्यम से कॉलेजों में होने वाली सेमीनार, शोध,दीक्षांत समारोह, खेलकूद, प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिता, आविष्कार, छात्रों और शिक्षकों की महत्वपूर्ण उपलब्धियां आदि इस बुलेटिन पर डाले जा सकेंगे।

इससे एक कॉलेज में हुई गतिविधि और अन्य कार्यक्रम जिससे दूसरे कॉलेज और वहां के छात्र कुछ नया सीख सकेंगे। इस बुलेटिन को पूरे प्रदेश में कहीं भी एकेटीयू से अटैच करके देखा जा सकेगा। हालांकि इसके विस्तार के लिए अभी कॉलेजों और शिक्षकों एवं छात्रों से सुझाव मांगे हैं। जो भी इस संबंध में कुछ जानकारी देने चाहते हैं वह यूनिवर्सिटी को ई-मेल से भेज सकते हैं।sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook