Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय विद्यालयों में विशेष शिक्षकों (इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर) के लिए खुशखबरी : मानदेय में हुई 10 फीसदी बढ़ोत्तरी

लखनऊ। सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने वाले विशेष शिक्षकों (इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर) के लिए खुशखबरी है। विशेष शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी का इजाफा करने के प्रस्ताव को प्रोजेक्ट एप्रूवेल बोर्ड (पीएबी) ने मंजूरी दे दी है।
अब राजय परियोजना निदेशालय इसी सप्ताह कार्यवृत्त जारी होने के बाद बढ़े हुए मानेदय का सकुर्लर भी जारी करने की तैयारी कर रहा है।
दरअसल, प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में सामान्य बच्चों के साथ-साथ विशेष आवश्यकता वाले (मूक बधिर, दृष्टिहीन व मानसिक मंद आदि) 2,62,879 बच्चों की शिक्षा की भी व्यवस्था की गई है। इन विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत 11 महीने के सेवाकाल पर 2,432 इंटीनरेंट व रिसोर्स शिक्षक रखे गए हैं। जिन्हें 12 हजार रुपए प्रति माह दिए जाने की व्यवस्था है। पिछले काफी समय से ये शिक्षक मानदेय बढ़ाने और समायोजन की मांग कर रहे हैं। फिलहाल विशेष शिक्षकों के मानदेय बढ़ाए जाने की मांग मंजूर कर ली गई है। अब उन्हें 10 फीसदी मानदेय बढ़ा कर दिया जाएगा।तीन महीने के बकाया में भी बढ़ोतरीविशेष शिक्षकों की तैनाती 11 महीने के लिए होती है। प्रत्येक माह उन्हें 12 हजार रुपए मानदेय के रूप में दिए जाते हैं। लेकिन इस बार बीते मार्च से मई तक का मानेदय अभी नहीं दिया गया। इसको लेकर शिक्षक राज्य परियोजना कार्यालय का चक्कर लगा चुके हैं। अब जल्द ही उन्हें मानदेय मिल जाएगा। यह मानदेय भी बढ़ा हुआ देने की तैयारी की जा रही है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook