Breaking Posts

Top Post Ad

अक्टूबर में मात्र 17 दिन ही खुलेंगे सरकारी स्कूल और 1 अक्टूबर से बदलेगा विद्यालयों का समय

अक्टूबरमाह में सरकारी कर्मचारियों और टीचर्स के लिए छुट्टियाें का पिटारा खुल जाएगा। शिक्षा विभाग का
अक्टूबर का कलेंडर देखे तो टीचर्स को 31 दिन में महज 17 दिन ही स्कूल जाना होगा। एक अक्टूबर को नवरात्र स्थापना का अवकाश रहेगा। फिर 9 से 12 अक्टूबर तक लगातार अवकाश है।

इसमें 9 अक्टूबर को दुर्गाष्टमी, हालांकि इस दिन रविवार है। 10 अक्टूबर को रामनवमी का ऐच्छिक अवकाश, 11 को दशहरा और 12 को मोहर्रम, 19 को करवा चौथ का ऐच्छिक अवकाश, 20 21 अक्टूबर को राज्यस्तरीय शैक्षिक सम्मेलन के लिए दो दिन का अवकाश रहेगा।
फिर 22 अक्टूबर से 2 नवंबर के मध्य दीपावली अवकाश पड़ जाएगा। 30 अक्टूबर को दीपावली और 31 अक्टूबर को गोर्वधन पूजा का अवकाश रहेगा। हालांकि इन दोनों अवकाशों का फायदा टीचर्स की बजाए कर्मचारियों को मिलेगा। शिक्षकों के ये दो अवकाश मध्यावधि में शामिल रहेंगे।
अक्टूबर में 5 रविवार, 9 अवकाश और दो उत्सव, 2 अक्टूबर को गांधी शास्त्री जयंती और 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस है। सरकारी कार्यालयों में जहां शनिवार एवं रविवार का अवकाश है, वहां अधिकतम 15 अवकाश होंगे।
1 अक्टूबर से बदलेगा विद्यालयों का समय
1अक्टूबर से सरकारी स्कूलों का समय बदल जाएगा। इस दिन नवरात्र होने के कारण बदले समय के अनुसार स्कूल 2 अक्टूबर से ही शुरू हाेंगे। अक्टूबर के शिविर कलेंडर के मुताबिक एक पारी वाले स्कूलों का समय छात्रों के लिए सुबह 9:00 से शाम 3:00 बजे तक और संस्था प्रधानों के लिए सुबह 9:20 से अपराह्न 3:40 बजे रहेगा। वहीं दो पारियों वाले स्कूलों का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा और हर पारी 5 घंटे की होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook