Breaking Posts

Top Post Ad

हर शनिवार अहमद हसन करेंगे सरकारी स्कूलों का निरीक्षण -कहा फर्जी प्रमाणपत्रों के सहारे नौकरी पाने वाले को गिरफ्तार कराएं बीएसए

प्रमुख संवाददाता - राज्य मुख्यालय अब बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन हर शनिवार को सरकारी प्राइमरी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने शिक्षक भर्ती में फर्जी प्रमाणपत्र से नियुक्ति पाने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ सिर्फ एफआईआर कराने के ही नहीं, बल्कि उन्हें गिरफ्तार करवाने के भी निर्देश दिए।

अहमद हसन बुधवार को विभागीय समीक्षा बैठक में प्रदेश भर से आए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं अब निरीक्षण के लिए हर शनिवार को निकलूंगा। कुछ स्कूल विभाग मुझे दिखाएगा तो अपनी मर्जी से भी स्कूलों का निरीक्षण करूंगा।
कुछ जिलों में तबादलों के बाद भी लिपिकों को कार्यमुक्त न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि यदि 7 दिनों में लिपिक कार्यमुक्त न हुए तो संबंधित बीएसए तुरंत हटाए जाएंगे। उन्होंने सभी बीएसए की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारे अधिकारी अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन वे अपने कार्यालयों को और पाक-साफ बनाए।
उन्होंने कहा कि मिड डे मील में बच्चों को दिए जाना वाला खाना गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। फल, दूध, भोजन इत्यादि सभी उच्च स्तर का होना चाहिए और इस काम में किसी भी तरह की हीलाहवाली क्षम्य नहीं होगी।
बैठक को संबोधित करते हुये बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि लगभग 90,000 प्रेरक पूरे प्रदेश में हैं लेकिन उनकी उपस्थिति और उनके काम की सही मॉनिटरिंग नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि किसी गांव में प्रेरक है ही नहीं और उसका मानदेय दिया जा रहा हो तो यह आपत्तिजनक होगा।
श्री सिंह ने कहा कि स्कूलों में 1,43,000 शिक्षक भर्ती हुए हैं यदि इसके बाद भी एकल शिक्षक वाला स्कूल पाया जाता है तो यह दशा गंभीर है। बैठक को विभागीय सलाहकार लल्लन राय, निदेशक दिनेश बाबू शर्मा, साक्षरता निदेशक अवध नरेश शर्मा, बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा, मिड डे मील प्राधिकरण के निदेशक हेमन्त कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook