Breaking Posts

Top Post Ad

ऑनलाइन मिलेगी शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी

बलरामपुर : देश के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों के साथ अब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डॉयट) बलरामपुर को भी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के प्रशिक्षक वेबपोर्टल से जोड़ दिया गया है।
इससे जिले के अधिकारियों को तकनीकी के प्रति जागरुक करने के साथ ही विभागीय अधिकारियों को केंद्र पर हो रही गतिविधियों की जानकारी आसानी से मिलने लगेगी। साथ ही दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हुआ व्यक्ति बस क्लिक पर बलरामपुर डॉयट में हो रही शैक्षिक गतिविधियां व अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा पूरे देश के प्रशिक्षक व शिक्षकों को एक मंच से जोड़ने व शिक्षकों को एक दूसरे की गतिविधियों से रूबरू कराने के लिए प्रशिक्षक नामक विशेष वेब पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में होने वाली सभी गतिविधियों के साथ ही केंद्र पर चल रहे बीटीसी प्रशिक्षण उसको मिलने वाले वार्षिक बजट आदि की सभी सूचनाएं उपलब्ध रहेंगी। साथ ही पोर्टल पर डॉयट द्वारा कराई जाने वाली शैक्षणिक गतिविधियों को भी अपलोड किया जाएगा। जिससे शिक्षक इस पोर्टल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने की नई-नई विधियां सीख सकें। साथ ही विभागीय अधिकारियों कार्यालय में बैठ कर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर हो रहीं गतिविधियों की जानकारी ले सकें। साथ ही जिम्मेदार अधिकारी विभिन्न जिलों में हो रहे प्रशिक्षण व उनपर होने वाले खर्च आदि की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकें। अब उच्च अधिकारियों ने बलरामपुर डॉयट को भी इस पोर्टल से जोड़ दिया है। जिससे इस जिले की संबंधित सूचनाओं को प्रशिक्षक पोर्टल पर अपलोड किया जा सके। इस पोर्टल पर शिक्षकों के साथ-साथ बीटीसी के अभ्यर्थी भी घर बैठे देश के किसी भी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
-प्रशिक्षण वेब पोर्टल पर मिलेगी सभी जानकारियां
शासन इस पोर्टल पर डॉयट पर गत वर्षो में कराए गए प्रशिक्षण, केंद्र पर चल रहे बीटीसी प्रशिक्षण में नामांकित अभ्यर्थियों की जानकारी, उनका कोर्स, पिछले वर्ष केंद्र पर बीटीसी करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या व पिछली शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या, डॉयट को मिले बजट व उसके खर्च का लेखा जोखा, चालू वित्तीय वर्ष में शिक्षकों को कराए जाने प्रशिक्षण का कार्यक्रम आदि जानकारियों को अपडेट करने के पोर्टल पर अलग-अलग कॉलम बनाए गए हैं। जिससे सभी केंद्र इन कॉलमों में अपने आंकड़े अपडेट कर सकें।
- इस तरह पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी सूचनाएं
पोर्टल पर सूचनाएं अपडेट करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा पोर्टल से जोड़े गए प्रत्येक डॉयट को यूजर नेम व पासवर्ड दिया गया है। साथ ही सभी डॉयट प्राचार्यो को भी अलग से आईडी व पासवर्ड दिया गया है। विभागीय कर्मचारी डॉयट के आईडी व पासवर्ड का प्रयोग कर केंद्र पर होने वाली गतिविधियों को पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके बाद प्राचार्य अपने आईडी व पासवर्ड का प्रयोग कर विभागीय कर्मचारी द्वारा अपडेट किए गए आंकड़ों को सत्यापित करेंगे। दोनों प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही केंद्र द्वारा अपडेट की गई जानकारी पोर्टल पर दिखनी शुरू होगी।
एनसीईआरटी द्वारा शुरू किया गया प्रशिक्षक पोर्टल विभाग को तकनीक से जोड़ने वाला एक सराहनीय कदम है। इससे शिक्षक पूरी दुनिया से जुड़ने के साथ ही बच्चों को पढ़ाने के नए-नए तरीके भी आसानी से सीख सकेंगे। डॉयट को इस पोर्टल पर जुड़े जाने के साथ ही जिले की 43 प्रतिशत जानकारी पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। इस कार्य के लिए एससीईआरटी द्वारा बलरामपुर डॉयट की सराहना भी की जा चुकी है।
- धर्मेद्र कुमार, प्राचार्य

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook