Breaking Posts

Top Post Ad

NCTE ने किया साफ विना टीईटी किये कोई भी शिक्षक के लिए पात्र नहीं : शिक्षामित्र मामले मे आ सकता है अहम फैसला

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता  मेरठ में टीपीनगर के मलियाना में जसवंत मिल्स इंटर कालेज के शिक्षक पर छात्राओं ने छेड़छाड़ और अभद्रता का आरोप लगाते हुए सोमवार को जमकर हंगामा किया।
छात्राओं के परिजनों और मोहल्ले के लोगों ने आरोपी शिक्षक को स्कूल परिसर में जमकर पीटा और कपड़े फाड़ डाले। बाद में आरोपी को उसके परिजन पुलिस अभिरक्षा से छीनकर ले गए। मामले में एसएसपी कार्यालय पर भी दोनों पक्षों में हंगामा हुआ। एसएसपी ने जांच का निर्देश दिया है।

मलियाना में जसवंत इंटर कालेज में श्रवण कुमार सहायक अध्यापक पद पर कार्यरत है। उसके खिलाफ कई छात्राओं ने छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करने की शिकायत पूर्व में स्कूल प्रशासन से की थी। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं हुई तो पुलिस को तहरीर दी गई।

प्रधानाचार्य ने इस मामले में रिपोर्ट आला अधिकारियों को भेजी थी। इसी रिपोर्ट के आधार पर श्रवण कुमार को पीपलीखेड़ा संबद्ध कर दिया गया था। दो माह वहां रहने के बाद श्रवण वापस इसी इंटर कालेज में लौट आया।

आरोप है कि सोमवार को भी उसने एक छात्रा से अभद्रता कर दी। इसको लेकर स्थानीय लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। पीड़ित छात्रा के परिजन कालेज पहुंच गए। छात्राओं के परिजनों और स्थानीय लोगों ने आरोपी शिक्षक की जमकर पिटाई कर दी और कपड़े फाड़ डाले। कॉलेज पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया।

पुलिस, आरोपी शिक्षक को मेडिकल कराने के लिए जिला अस्पताल लेकर गई तो आरोपी के परिजन भी यहां पहुंच गए। वे जबरन शिक्षक को पुलिस अभिरक्षा से छीनकर ले गए। छात्राओं के परिजनों ने थाने में तहरीर दी है। वहीं दूसरी ओर, वार्ड-20 के पार्षद प्रवीण राही ने भी शिक्षक के खिलाफ मारपीट करने और जाति सूचक शब्द कहने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है।
40 छात्राएं एक साथ छोड़ रहीं कॉलेज

स्थानीय पार्षद और पीड़ित छात्राओं के परिजनों के साथ स्थानीय लोगों ने पुलिस कार्यालय पहुंचकर हंगामा कर दिया। एसएसपी को बताया कि कालेज में पढ़ने वाली 40 छात्राएं आरोपी शिक्षक से परेशान हैं और उन्हें पढ़ाई छोड़नी होगी। लोगों ने बताया कि आरोपी की अश्लील बातचीत की रिकार्डिंग पूर्व में भी प्रधानाचार्य आला अधिकारियों को भेज चुके हैं। पुलिस में भी शिकायत की गई थी, लेकिन कार्रवाई बीच में ही रोक दी गई।

वहीं दूसरी ओर शिक्षक के पक्ष में शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल एसएसपी से मिलने पहुंचा। मामले में जांच कराने की मांग की। एसएसपी ने एसओ टीपीनगर को जांच कर तुरंत मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा का मंदिर बना अखाड़ा
मारपीट के बाद कॉलेज में अफरातफरी मच गई। शिक्षक की पिटाई के दौरान सहमे बच्चों ने चीखना शुरू कर दिया। जब पुलिस पहुंची, तब जाकर स्थिति काबू हो सकी। इसके बाद कालेज को बंद कर दिया गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि पिछले छह माह से लगातार कालेज में घमासान की स्थिति बनी हुई है।

आखिर कैसे हो गई दोबारा तैनाती
स्थानीय लोगों से लेकर एसएसपी तक ने इस पूरे प्रकरण में एक ही सवाल किया कि जब दो माह पूर्व आरोपी शिक्षक का ट्रांसफर हो गया था तो उसे दोबारा उसी कालेज में तैनाती कैसे मिल गई। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि डीआईओएस से र्सेंटग कर आरोपी शिक्षक ने दोबारा तैनाती ली है। एसएसपी ने इर्स ंबदु को भी जांच में शामिल करने का निर्देश दिया है।

तबीयत खराब बताकर दिल्ली ले गए
आरोपी शिक्षक श्रवण कुमार को जिला अस्पताल से निकालकर परिजन एक निजी अस्पताल ले गए। इसके बाद परिजन बोले कि उसे खून की उल्टी हो रही है। बाद में श्रवण को दिल्ली ले जाने की बात कही गई। हालांकि श्रवण को कहां भर्ती कराया गया है, इसकी पुष्टि परिजनों ने नहीं की है।

नौवीं की छात्रा ने खोली पोल
कॉलेज में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा से बातचीत की गई तो उसने बताया कि शिक्षक आए दिन अश्लील बातें करता था। परिजनों से उसने इस बारे में बताया तो प्रधानाचार्य से शिकायत की गई।

जांच कर करेंगे कार्रवाई
मलियाना के लोगों ने शिक्षक पर गंभीर आरोप लगाए हैं। दूसरा पक्ष भी जांच कराने की मांग लेकर आया था। जांच कर मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया है। सीओ को मौके पर निरीक्षण के लिए भेजा है - इजे. र्रंवदर गौड, एसएसपी मेरठ

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook