Breaking Posts

Top Post Ad

मानक के अनुसार तैनात किए जाएंगे शिक्षक

अमर उजाला ब्यूरो मैनपुरी परिषदीय शिक्षा में सुधार के लिए विभाग ने नई कवायद की है। जिन विद्यालयों में मानक से अधिक शिक्षक तैनात हैं। उन विद्यालयों से शिक्षक कम किए जाएंगे। जिन विद्यालयों में शिक्षक नहीं हैं। वहां पर शिक्षकों को तैनात किया जाएगा।
शिक्षकों की कमी को देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है।
शासन ने परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा में सुधार के लिए हर विद्यालय में छात्र संख्या के हिसाब से शिक्षकों की तैनाती करने का निर्णय लिया है। शासन के निर्णय के बाद बेसिक शिक्षा निदेशक  ने बीएसए को निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में कहा है कि परिषदीय विद्यालयों में छात्र संख्या के हिसाब से शिक्षकों की तैनाती सुनिश्चित की जाए। जिन विद्यालयों में छात्र संख्या के हिसाब से अधिक शिक्षकों की तैनाती है। वहां से शिक्षकों की संख्या में कटौती कर उन विद्यालयों में शिक्षक भेेजे जाएं, जहां शिक्षकों की कमी है। शिक्षकों की कमी होने से विद्यालयों में पठन-पाठन का माहौल नहीं बन पा रहा है।
विभाग के निर्देश के बाद जिले के शिक्षकों में हड़कंप है। नगर के निकटवर्ती परिषदीय विद्यालयों में छात्र-संख्या के हिसाब से कहीं अधिक शिक्षक तैनात हैं। जबकि जिले के देहात क्षेत्र में कई विद्यालय एकल और शिक्षामित्रों के सहारे संचालित हैं। विभाग द्वारा ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार की जा रही है। जहां क्षमता से अधिक अध्यापक तैनात हैं। यह भी जानकारी जुटाई जा रही है कि यह अध्यापक कितने समय से इन विद्यालयों में तैनात हैं। बीएसए रामकरन यादव ने बताया कि इस संबंध में तैयारी चल रही है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook