Breaking Posts

Top Post Ad

13 शिक्षकों को सेवा समाप्ति और रिकवरी का नोटिस

अमर उजाला ब्यूरो मैनपुरी टीईटी के फर्जी अंकपत्र लगाकर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी प्राप्त करने वाले 13 शिक्षकों को बीएसए ने बर्खास्तगी के और रिकवरी के नोटिस जारी किए हैं।
शीघ्र ही इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं पूर्व में हुई प्रमाण पत्रों की जांच में लापरवाही बरतने पर बीएसए ने विभाग के दो लिपिकों को 31 जनवरी तक स्पष्टीकरण मांगा है। यदि जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो लिपिकों की भी सेवा समाप्त कर दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में दस हजार शिक्षक भर्ती के तहत जिले में 119 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति हुई थी। यह सभी शिक्षक सत्यापन के बाद से वेतन ले रहे थे। शासन ने बीएसए से दस हजार शिक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया की कटऑफ श्रेणीवार मांगी। इस पर बीएसए ने सभी नियुक्ति हुए शिक्षकों का डाटा कलेक्ट किया। साथ ही टीईटी के अंकपत्रों का ऑनलाइन सत्यापन भी कराया। ऑनलाइन सत्यापन के दौरान 13 शिक्षकों की टीईटी की मार्कशीट फर्जी निकलीं। मामले का खुलासा होते ही विभाग में हड़कंप मच गया। यह शिक्षक अभी 90 लाख रुपये से ज्यादा वेतन ले चुके हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार सभी 119 शिक्षकों की जांच होने पर यह संख्या अभी और बढ़ सकती है।
वहीं बीएसए रामकरन यादव ने विभाग के लिपिक कुशलपाल और कमल प्रताप 31 जनवरी तक स्पष्टीकरण मांगा है। इसमें कहा है कि वह लोग सत्यापन रिपोर्ट देते हुए यह जानकारी दें कि किसके आदेश के बाद उक्त शिक्षकों का वेतन जारी किया गया है। बीएसए का कहना है दोषी मिलने पर संबंधित लिपिक के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी। वहीं उक्त 13 फर्जी शिक्षकों को सेवा समाप्ति के नोटिस जारी किए गए हैं।

यह शिक्षक निकले फर्जी
शिक्षक अमित उपाध्याय प्राथमिक विद्यालय बसुरा सुल्तानपुर ब्लाक कुरावली, विनोद सिंह प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर बरनाहल, रामकुमार नगला झील ब्लाक घिरोर, संजय कुमार नगला राम घिरोर, आशीष कुमार त्रिकारा दौलतपुर ब्लाक बरनाहल, सुरेखा सजावहादुर बरनाहल, दिलीप कुमार वरधनिया ब्लाक सुल्तानगंज, सर्वेंद्र कुमार अखवेलपुर ब्लाक सुल्तानगंज, नीलम बल्लमपुर ब्लाक कुरावली, सुनील कुमार प्राथमिक विद्यालय तेजपुरा सुल्तानगंज, अनुरुद्ध कुमार प्रावि नगला रामा घिरोर, मोहित यादव नगला कन्हुपुर किशनी, देवेंद्र सिंह प्रावि नगला मंगली सुल्तानगंज में तैनात हैं। सभी को सेवा समाप्ति के नोटिस जारी किए हैं।

पूर्व में 11 शिक्षक हो चुके हैं बर्खास्त
मैनपुरी। जिले में 29 हजार भर्ती प्रक्रिया के तहत विज्ञान और गणित के 333 शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। वहीं इसमें पता चला था कि कई शिक्षकों ने टीईटी के फर्जी अंकपत्र लगाए हैं। यह मामला डीएम के पास पहुंचा। डीएम ने प्रभारी बीएसए भारती शाक्य और आरओ को जांच अधिकारी बनाकर जांच करने के निर्देश जारी किए। वहीं इस जांच में भी 11 शिक्षकों के टीईटी अंकपत्र फर्जी निकले थे। उक्त सभी शिक्षक बर्खास्त हो चुके हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook