Breaking Posts

Top Post Ad

Transfer News : परिषदीय शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया होगी शुरू

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के समायोजन व तबादलों में किसी तरह की छेड़खानी नहीं की जा सकेगी।
शिक्षकों का डाटा ऑनलाइन रखने के साथ आवेदन भी ऑनलाइन ही मांगे गए हैं। 19 अगस्त से 28 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं, जिसके बाद डीएम की अध्यक्षता में बनी कमेटी पूरी प्रक्रिया को संज्ञान में लेकर कार्रवाई करेगी। इसके बाद कहीं जाकर जिले के भीतर समायोजन या तबादला हो सकेगा।
शिक्षकों के समायोजन व तबादलों में विभागीय स्तर पर जमकर मनमानी होती रही है। शिक्षकों का समायोजन करने के साथ उनके तबादले भी उनके मनचाहे विद्यालय में होते हैं। इस कार्य में नियमों की अनदेखी की अक्सर शिकायतें मिलती रही थीं। नया सत्र प्रारंभ होने से पहले ही शिक्षक स्थानांतरण और समायोजन कराने के जुगाड़ में लग गए थे। इसको लेकर शासन ने अब शासनादेश जारी कर दिया है। तबादला और समायोजन दोनों होंगे, लेकिन शासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार ही होंगे। जिले स्तर पर इस प्रक्रिया को निपटाने के लिए कमेटी बनाई गई है। इसमें अध्यक्ष डीएम, सचिव बीएसए, डायट प्राचार्य द्वारा नामित एक सदस्य, जनपद मुख्यालय पर कार्यरत खंड शिक्षाधिकारी को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी ही समायोजन और तबादले के लिए सभी मानकों, नियमों की जांच पड़ताल करेगी। जिले के भीतर तबादले के लिए नगरीय सीमा से मुख्यालय आठ किलोमीटर, तहसील क्षेत्र में तहसील मुख्यालय की दूरी कम से कम दो किलोमीटर होनी जरूरी है। इतना ही नहीं समायोजन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इसके लिए 28 अगस्त तक आवेदन मांगे गए हैं। प्रत्येक शिक्षक को तबादले, समायोजन के लिए ऐसे पांच विद्यालय भरने होंगे, जिनमें शिक्षकों की कमी है। आवेदन की कमेटी द्वारा जांच पड़ताल करने के बाद अनुमोदन के लिए मंडल स्तर पर सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक को सूची भेजी जाएगी। यहां से अनुमोदन मिलने के बाद तबादला हो सकेगा।
समायोजन और तबादले के लिए नए आदेश आए हैं। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है, जिसे स्थानांतरण करने में पारदर्शिता आएगी। नए आदेशों के अनुसार जिला स्तर पर शिक्षकों का समायोजन व तबादले किए जाएंगे।
-मौ.राशिद अली, बीईओ, ¨सभावली

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook