Breaking Posts

Top Post Ad

थोड़ी खुशी-थोड़ा गम वाला रहा टीईटी प्रश्नपत्र

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में रविवार को आए घुमावदार प्रश्नपत्र ने अभ्यर्थियों के लिए थोड़ी खुशी थोड़ा गम वाला माहौल बनाया।
अभ्यर्थियों ने बताया कि पांच भागों में 150 अंक का प्रश्नपत्र आया था। बाल विकास एवं शिक्षण विधि, ¨हदी, अंग्रेजी-संस्कृत-उर्दू, गणित व पर्यावरणीय अध्ययन इन पांच भागों में प्रश्न पूछे गए। अभ्यर्थियों ने बताया कि पेपर बहुत आसान या कठिन नहीं था, ठीक-ठीक रहा।
रविवार को शहर के 18 केंद्रों पर टीईटी प्रशासन की कड़ी निगरानी में कराई गई। जिले में कुल 15238 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। प्राइमरी कक्षा के शिक्षक परीक्षा के लिए 4333 और अपर प्राइमरी कक्षा के शिक्षक परीक्षा के लिए 10905 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। रविवार को परीक्षा में कुल 13344 अभ्यर्थी ही शामिल हुए, जबकि 1894 अनुपस्थित रहे। डीआइओएस डॉ. धर्मेद्र कुमार शर्मा ने बताया कि प्राइमरी में 652 और अपर प्राइमरी में 1242 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 और दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक दो पालियों में परीक्षा कराई गई। सचलदल, फ्लाइंग स्क्वायड, सेक्टर मजिस्ट्रेट की कड़ी निगरानी में शांतिपूर्ण परीक्षा कराई गई। कहीं कोई नकल का मामला सामने नहीं आया। बताया कि कापियां कोषागार में जमा कराई जा रही हैं। रात को कापियां लेकर गाड़ी इलाहाबाद के लिए रवाना होगी। बताया कि जिन अभ्यर्थियों के पास बीएड या बीटीसी के मूल अंकपत्र नहीं थे उनको आईडी प्रूफ व इंटरनेट के अंकपत्र के साथ परीक्षा दिलाई गई।
..
आउट ऑफ सिलेबस प्रश्नों ने किया परेशान

प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के महामंत्री हरेंद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा में सिलेबस के बाहर से भी प्रश्न पूछे गए हैं। संस्कृत व गणित में ऐसी समस्या ज्यादा आई है। इससे अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook