UPTET: अभ्यर्थियों को आसान लगे टीईटी के सवाल

जागरण संवाददाता, मेरठ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) में 20 हजार 776 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। 36 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में हुई परीक्षा में कुल 2905 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे।
कुछ परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी देर से पहुंचे तो कुछ जगह बीएड की मार्कशीट लेकर नहीं आने वालों को प्रवेश से रोका गया। इसे लेकर हंगामा भी हुआ। टीईटी पुरुष अभ्यर्थियों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक रही।
सुबह की पाली में हुई टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 4226 अभ्यर्थी शामिल हुए जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 19 हजार 455 अभ्यर्थियों में से 17 हजार 141 ने हिस्सा लिया। परीक्षा आयोजक डीआइओएस सरदार सिंह ने बताया परीक्षा शांतिपूर्ण हुई। कहीं से नकल आदि की शिकायत नहीं मिली।
परीक्षा में पूछे ऐसे सवाल
भाषा, सामान्य अध्ययन, शैक्षणिक अभिरुचि आदि के सवाल पूछे गए थे। ¨हदी में बोलियों की संख्या, पत्रिका 'तद्भव' के संपादक का नाम, 'वीरो का कैसा हो वसंत' कविता के लेखक का नाम पूछा गया था। इसके अलावा 'बारह बरस लौ कूकर जीवै, अरु तेरह लौ जिए सियार' पंक्ति लिखने वाले लेखक का नाम पूछा गया। हालांकि, परीक्षार्थियों ने पेपर को आसान बताया।
पेपर लीक होने की अफवाह
पहली पाली की परीक्षा सुबह दस से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 2.30 से पांच बजे तक हुई। सुबह की पाली में कुछ अभ्यर्थी देर से पहुंचे। उन्हें प्रवेश नहीं मिला तो हंगामा किया। पहली पाली की परीक्षा के दौरान ही वाट्सएप पर पेपर आउट होने की अफवाह उड़ती रही।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week