Breaking Posts

Top Post Ad

25 और फर्जी संदिग्ध बीएड डिग्रीधारी जांच के घेरे में

बेसिक शिक्षा विभाग में 2004-05 की बीएड डिग्री से भर्ती हुए शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन जारी है। फर्जी बीएड डिग्रीधारियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सोमवार को हुई जांच के बाद 25 और विभाग ने संदिग्ध डिग्रीधारी शिक्षकों को चिह्नित किया है। इन सभी के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की गंभीरता के साथ जांच की जाएगी। 

शासन के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी रेखा सुमन द्वारा फर्जी बीएड डिग्रीधारियों के खिलाफ लगातार जांच कराई जा रही है। इस जांच के बाद सोमवार को विभाग ने करीब 25 ओर संदिग्ध शिक्षक चिह्नित किए हैं। इन सभी की बीएड डिग्रियों की अब गंभीरतापूर्वक जांच कराई जाएगी। गौरतलब है कि इस सत्यापन के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विधिवत रूप से टीम गठित कर रखी है, जोकि शिक्षा सत्र 2004-5 में डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से बीएड की डिग्री पाकर भर्ती हुए शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच कर रही है।

अब शासन के आदेश के बाद हो रही इस जांच में नित नए खुलासे हो रहे हैं, लेकिन विभाग में बड़े पैमाने पर फर्जी एवं कूट रचित बीएड डिग्री वालों के साथ भी ठगी करने वाले कुछ ठग विभाग में सक्रिय हो गए हैं। वह इन लोगों को विभागीय कार्रवाई से बचाने के नाम पर वसूली करने में जुट गए हैं। इन लोगों द्वारा दो से ढाई लाख रुपये की वसूली की जा रही है। इसकी भनक सोमवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी तक भी पहुंच गई है। गौरतलब है कि अब तक इस जांच में 65 शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी साबित हो चुके हैं, जबकि कुल 50 शिक्षकों के प्रमाण पत्र संदेह के घेर में हैं।
----------

- विभाग में जितने भी फर्जी बीएड डिग्री वाले शिक्षक मिलेंगे। विधिवत रूप से उन सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोई भी शिक्षक किसी दलाल के चक्कर में नहीं फंसे, किसी को बख्शा नहीं जाएगा।
-रेखा सुमन, बीएसए 
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook