Breaking Posts

Top Post Ad

प्रदेश में तेजी से हो सकेगी डॉक्टरों की भर्ती: स्वास्थ्य मंत्री का सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्देश

लखनऊ 1डॉक्टरों के संकट से जूझ रहे प्रदेश के स्वास्थ्य तंत्र की यह कमी पूरी करने और डॉक्टरों की नियुक्ति करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने स्वास्थ्य सचिव वी.हेकाली ङिामोमी की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्देश दिया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने समिति को डाक्टरों की नियुक्ति से संबंधित सभी कानूनी पहलुओं पर विचार कर जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।1विकास भवन में सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक करते हुए सिंह ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए रेडियोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, स्टाफ नर्स तथा आयुष चिकित्सकों को ब्रिज कोर्स के जरिए स्पेशलाइजेशन देने पर विचार करने और रेडियोलॉजिस्ट व पैथोलॉजिस्ट को स्पेशल कोर्स के जरिये अपग्रेड करने का निर्देश दिया।

महिला चिकित्सकों की कमी को देखते हुए उन्होंने स्टाफ नर्सो के कौशल को भी बढ़ाने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री ने प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व जिला अस्पतालों में लाए जा रहे 2800 आयुष चिकित्सकों को भी स्पेशलाइजेशन प्रदान करने के निर्देश दिए।1स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश के अति संवेदनशील 32 जिलों में एनेस्थीसिया, स्त्री रोग विशेषज्ञ व बाल रोग विशेषज्ञ के रिक्त पदों पर बिडिंग मॉडल के जरिये तेजी से नियुक्ति करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि इन पदों पर 400 से अधिक डॉक्टरों की नियुक्ति का निर्णय लिया गया है।1 इसी तरह लोक सेवा आयोग द्वारा 2065 चयनित चिकित्सकों में 1700 डॉक्टर विभाग को मिल चुके हैं, जबकि वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से नियुक्त होने वाले एक हजार डॉक्टरों में से भी 300 से अधिक चिकित्सक अस्पतालों में तैनात हो चुके हैं। इसके अलावा 106 सेवानिवृत्त डॉक्टरों को पुनर्नियुक्त करने के साथ ही अब तक करीब चार हजार डॉक्टर विभाग को मिल चुके हैं। 1स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 595 दंत रोग विशेषज्ञों की नियुक्ति के लिए लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेजा जा चुका है। उन्होंने अधिकारियों को इसमें तेजी लाने और बीडीएस चिकित्सकों को संविदा पर तैनात करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने भी निर्देश दिए। बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रशांत त्रिवेदी, सचिव वी.हेकाली ङिामोमी व स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.पद्माकर सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।’>>स्वास्थ्य मंत्री का सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्देश 1’>>डाक्टरों की नियुक्ति से जुड़े कानूनी पहलुओं पर जल्द रिपोर्ट देगी समिति1

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook