Breaking Posts

Top Post Ad

प्रवक्ता व प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन का आज अंतिम मौका

इलाहाबाद : राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 718 और चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रोफेसर के 47 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा शुक्रवार यानी 24 नवंबर को समाप्त हो रही है।
गुरुवार तक उप्र लोक सेवा आयोग में करीब साढ़े बारह हजार आवेदन पत्र हार्ड कापी में प्राप्त हो चुके हैं। हार्ड कापी एक दिसंबर 2017 तक आयोग में जमा की जा सकती है। ऑनलाइन जमा हुए आवेदनों की संख्या संकलित होना अभी शेष है।
आयोग की ओर से पदों के लिए 24 अक्टूबर से पंजीकरण शुरू हुए थे और 21 नवंबर इसकी आखिरी तारीख थी साथ ही बैंक में शुल्क भी 21 नवंबर तक ही जमा किया गया। ऑनलाइन फार्म भरने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है। आयोग का कहना है कि गुरुवार तक करीब साढ़े बारह हजार आवेदन पत्रों की हार्ड कापी प्राप्त हो चुकी है, इसे एक दिसंबर तक स्वीकार किया जाएगा।

गौरतलब है कि राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 14 विषयों के कुल 408 पदों के लिए विज्ञापन यूपी पीएससी ने 17 मार्च 2017 को ही जारी किया था लेकिन, कई विषयों के नए पदों के लिए शासन से पुन: अधियाचन आ जाने से आयोग ने विज्ञापन में संशोधन करते हुए 29 विषयों के प्रवक्ता के 718 पदों पर सीधी भर्ती से चयन का विज्ञापन जारी किया। इसमें 389 पद सामान्य, 187 ओबीसी, 129 अनुसूचित जाति और 13 पद अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रोफेसर के 25 विषयों के लिए 47 पद पर सीधी भर्ती होगी। यह सभी पद सामान्य वर्ग के हैं। आयोग का कहना है कि जिस विषय में आवेदन आवश्यकता से अधिक होंगे उनमें स्क्रीनिंग परीक्षा होगी। स्क्रीनिंग परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें माइनस मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। यानी प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई (0.33 फीसद अंक) काटे जाएंगे। परीक्षा के दौरान परीक्षकों के लिए भी आयोग के नए निर्देश लागू रहेंगे।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook