70 हजार प्राइमरी टीचरों की भर्ती का नियम जारी, 90 नंबर मिले तो नौकरी पक्की

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के Sarkari Primary School में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शिक्षकों के चयन के लिए नियम को सार्वजनिक कर दिया है।
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी SCERT जल्द ही इसपर काम करना शुरू करेगा।

150 नंबर की होगी परीक्षा
राज्य सरकार ने जो नियम बनाया है उसके अनुसार लिखित परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक पाने वाले पास माने जाएंगे। सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 150 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 90 नंबर लाना होगा। तभी वे इसके लिए अहर्य होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिक्षड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित भूतपूर्व सैनिक और विकलांग श्रेणी के आवेदकों को 150 में से कम से कम 82 अंक लाना होगा। तब वे पास माने जाएंगे। यानी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक लाने होंगे।

कैसे होगा चयन?
Shikshak Bharti Pariksha देने वाले अभ्यर्थियों को कोई उत्तर पुस्तिका की कॉपी नहीं दी जाएगी। इस परीक्षा में लघुत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान, गणित, सामाजिक विषय और तर्क शक्ति से जुड़े प्रश्न शामिल होंगे। इसलिए परीक्षा में ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस वजह से अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिका का कोई कॉपी नहीं दी जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके अलावा बुकलेट में यदि कोई गलत सूचना भर दी गई तो बुकलेट नहीं जांची जाएगी।

5 साल के लिए वैलिड होगा स्कोर

लिखित परीक्षा में उत्तरीर्ण अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। लेकिन इस परीक्षा को पास कर लेने से किसी व्यक्ति को नियुक्ति के लिए अधिकार नहीं मिलेगा। यह सिर्फ सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए स्कोर बोर्ड होगा, जो 5 साल के लिए वैध होगा। इस बीच यदि कोई नौकरी निकलती है तो मेरिट के आधार पर खुद ब खुद चयन हो जाएगा। गौरतलब है कि टीईटी का प्रमाण पत्र भी 5 साल के लिए वैलिड होता है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week