Breaking Posts

Top Post Ad

नौकरी की मांग पर लाठियों की फटकार

जागरण संवाददाता, लखनऊ : शिक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर नियुक्ति पत्र देने की मांग को लेकर सैकड़ों अभ्यर्थियों ने गुरुवार को प्रदर्शन किया। जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन के चलते हजरतगंज में जाम लग गया। स्थिति गंभीर होते देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया।
कइयों को गिरफ्तार भी किया। पुलिस की इस कार्रवाई में कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। शाम को प्रदर्शनकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल सचिव बेसिक शिक्षा से मिला। भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा करने के आश्वासन पर धरना स्थगित कर दिया गया।

बीटीसी 12460 शिक्षक भर्ती संघ के आह्वान पर गुरुवार को भारी संख्या में अभ्यर्थी करीब 11 बजे हजरतगंज पहुंच गए। जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा से जुलूस विधानभवन की ओर जैसे ही बढ़ा पुलिस ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद अभ्यर्थी मुख्य सड़क पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। मोदी की सरकार में युवा बेरोजगार हैं और नियुक्ति पत्र दो या इच्छा मृत्यु दो के नारे लगाने लगे। इसी बीच समझाने पर भी जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। प्रदर्शन कर रहे राकेश विश्वकर्मा, अखिलेश मिश्र, पंकज यादव, अतुल द्विवेदी, मनोज व अरुण राणा को पुलिस ने खींचकर जीप में बैठा लिया लेकिन पूजा यादव, स्नेहा द्विवेदी व आकांक्षा तिवारी से महिला पुलिसकर्मी उलझ गई, जिससे वह चोटिल हो गई। फिलहाल हजरतगंज गांधी प्रतिमा के पास शाम तक अभ्यर्थी जुटे रहे। शाम करीब 5:30 बजे अभ्यर्थी अतुल, आशीष यादव सहित कुछ सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात सचिव बेसिक शिक्षा मनीषा त्रिगटिया से हुई। उन्होंने समीक्षा करने का आश्वासन दिया। इसके बाद शाम करीब साढ़े छह बजे प्रदर्शन खत्म हुआ।
शिक्षक भर्ती का ये है मामला
प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी पंकज यादव, प्रशांत सिंह व रितेश आदि का कहना था कि वह बीटीसी व टीईटी दोनों उत्तीर्ण हैं। राज्य सरकार ने 15 दिसंबर 2016 को बेसिक शिक्षा विभाग में 12460 शिक्षक पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था। इसके बाद 18 मार्च 2017 को भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग तक की प्रक्रिया पूरी हो गई, सिर्फ नियुक्ति पत्र जारी होना था। इसी बीच सरकार बदल गई। नई सरकार ने समीक्षा के नाम पर 23 मार्च 2017 को भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी। तब अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई। मामले में तीन नवंबर 2017 को सिंगल बेंच ने और छह फरवरी 2018 को डबल बेंच ने सरकार को नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी भर्ती नहीं हो रही।

प्रदर्शन खत्म करो वरना साथियों को भेज देंगे जेल

अभ्यर्थी पंकज यादव ने बताया कि पुलिस उनके कई साथियों को पकड़कर हजरतगंज थाने ले गई थी। शाम को सचिव से वार्ता के बाद अभ्यर्थी घर लौटने को तैयार नहीं थे इस पर पुलिस ने कहा कि अगर प्रदर्शन न खत्म किया तो वह उनके साथियों का चालान कर जेल भेज देंगे। इसके बाद धरना खत्म हो गया।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook