Breaking Posts

Top Post Ad

अभी आसान नहीं 'अपने' जिले में नौकरी की राह

लखीमपुर बेसिक शिक्षकों के उनके ही जिले में नौकरी की राह कम से कम खीरी जिले में तैनात टीचरों के लिए आसान नहीं। ऑनलाइन आवेदन और शनिवार को होने वाली काउंसि¨लग में अब तक आ चुके करीब 2000 टीचरों को निराश ही हाथ लग सकती है।
शासनादेश कहता है जिस जिले में 15 फीसद या उससे अधिक शिक्षकों के पद रिक्त हो, वहां से किसी का तबादला न किया जाए। ऐसे में लगभग 45 प्रतिशत टीचरों की कमी झेल रहे जिले के शिक्षा विभाग में तैनात टीचरों का उनके गृह जिले में तबादले की राह अभी दूर की कौड़ी है। इधर गुरुवार को बड़ी संख्या में महिला टीचर इसलिए जुटीं क्योंकि उनको अपने घर के जिले में नौकरी करनी है और वह अपने अभिलेख जमा करने पहुंचीं।

अलग-अलग शासनादेश से बनी ऊहापोह की स्थिति
ऑनलाइन होने वाले तबादलों में अलग-अलग आदेशों से यहां तैनात शिक्षकों के आगे ऊहापोह की स्थित पैदा हो रही है। इन आदेशों पर गौर करें तो सबसे पहले नजर साल 2011 के उस भर्ती विज्ञप्ति पर जाती है जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि जिस जगह शिक्षक की तैनाती होगी वहां से उसका तबादला नहीं किया जाएगा। इसके बाद साल 2017 में शासन के प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने आदेश जारी करते हुए कहा कि जिस जिले में शिक्षकों की कमी 15 प्रतिशत से ऊपर है वहां से किसी शिक्षक का तबादला नहीं किया जाए। इन दो आदेशों से शिक्षक व विभाग उधेड़बुन में थे ही कि तभी हाईकोर्ट में दायर एक रिट पर फैसला ये आया कि विशेष हालात में महिला टीचर को उसके पति के निवास या उसकी ससुराल में तैनाती दी जाए। अब विभाग इन तीन आदेशों में झूल रहा है और टीचर ये सोचकर परेशान हैं कि उन पर आखिर कौन सा आदेश लागू होगा।
इनको मिलेगी तबादलों में छूट

बेसिक शिक्षा विभाग में होने वाली स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित, असाध्य व्यक्ति को, उस महिला टीचर को भी छूट मिलेगी जिसका पति जल, थल अथवा वायु सेना में कार्यरत हैं उसे भी तबादलों में पांच वर्ष से कम के नियम की छूट दी जाएगी।
शहर में दो जगहों पर होगी काउंसि¨लग

गैर जिला शिक्षकों के तबादले के लिए जिला मुख्यालय पर दो जगहों पर काउंसि¨लग की व्यवस्था की गई है। बीएसए बुद्धप्रिय ¨सह ने बताया कि ब्लाक बेहजम, मितौली, ईसानगर, धौरहरा, पलिया, रमियाबेहड़ और मोहम्मदी में तैनात टीचरों की काउंसि¨लग महाराज नगर के उच्च प्राथमिक स्कूल में सुबह 11 बजे से होगी जबकि नकहा, फूलबेहड़, पसगवां, कुंभी, बांकेगंज, निघासन बिजुआ और शहर क्षेत्र के शिक्षकों की काउंसि¨लग सदर स्कूल में 11 बजे से 17 फरवरी को होगी।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook