Breaking Posts

Top Post Ad

बीएड के में एक फोन नंबर से एक फॉर्म होगा रजिस्टर, आधार हुआ अनिवार्य, अभ्यर्थी आज से कर सकेंगे आवेदन: 15 मार्च तक भरे जाएंगे फॉर्म, 10 अप्रैल को कराई जाएगी प्रवेश परीक्षा

एनबीटी, लखनऊ: स्टेट यूनिवर्सिटी और संबद्ध डिग्री कॉलेजों के सत्र 2018-20 में बीएड दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी शाम पांच बजे के बाद से 15 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा दस अप्रैल को कराई जाएगी।
लखनऊ यूनिवर्सिटी को इस बार दाखिला
प्रक्रिया की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ऐडमिशन को-आर्डिनेटर प्रो. एनके खरे ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। जिस अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता स्नातक में न्यूनतम 50 फीसदी या इससे ऊपर है वही आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, फीस अभी तय नहीं की गई है। उन्होंने साफ किया है कि जीएसटी की वजह से इस बार आवेदन फीस बढ़नी तय है।

आज आएगा फैसला :प्रो. एनके खरे ने बताया कि आवेदन फीस के सिलसिले में गुरुवार को शासन स्तर पर सुबह 11 बजे बैठक में फैसला लिया जाएगा। मंगलवार को हुई बैठक में आवेदन फीस पर सहमति नहीं बन पाई थी। इस बार बीएड आवेदन के समय ही अभ्यर्थी को अपने पूरे दस्तावेज अपलोड करने होंगे। हालांकि, अभी तक अभ्यर्थी को पंजीकरण के समय ही सभी दस्तावेज दिखाने होते थे।
एक फोन नंबर से एक फॉर्म
बीएड-2018 के को-ऑर्डिनेटर प्रो. नवीन खरे ने बताया कि इस बार बीएड आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। सभी अभ्यर्थी को आधार नंबर से ही पंजीकरण कराना है। इसके साथ ही इस बार एक मोबाइल नंबर से एक फॉर्म ही भरा जा सकेगा। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को www.lkouniv.ac.in और www.upbed.nic.in पर लॉगइन करना होगा। प्रो. खरे ने बताया कि शासन स्तर से फीस नहीं तय होती है तो अभ्यर्थी पहले चरण में अपना पंजीकरण कराकर एक्जिट कर जाएंगे। दोबारा से वह अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर फीस जमा कर सकते हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा-2018 के आवेदन गुरुवार शाम पांच बजे से शुरू हो जाएंगे। अभ्यर्थी आधार कार्ड से ही पंजीकरण करा सकेंगे। -प्रो. नवीन खरे, बीएड को-ऑर्डिनेटर

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook