Breaking Posts

Top Post Ad

योगी राज में स्कूल होंगे हाईटेक, बायोमेट्रिक मशीन रखेगी उपस्थिति पर नजर

योगी सरकार के राज में सबसे ज्यादा जोर प्राथमिक शिक्षा पर दिया जा रहा है. इसी के तहत बच्चों की उपस्थिति के नाम पर हो रही धांधली को रोकने के लिए यूपी सरकार एक नई पहल करने जा रही है. यहां के स्कूलों में शिक्षकों के साथ बच्चों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाई जा रही है. इससे बच्चों के लिए चल रही योजनाओं का उन्हें सही लाभ मिल सकेगा.

प्रदेश के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के साथ ही छात्रों की उपस्थिति भी बायोमेट्रिक मशीन से दर्ज होगी. फिलहाल बेसिक शिक्षा विभाग पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ स्कूलों में इस मशीन को लगाने जा रहा है. इसके अलावा अब प्रत्येक स्कूल की अलग-अलग जानकारी भी ऑनलाइन की जाएगी.

इस सरकारी कवायद की वजह अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करना है. अक्सर ऐसे मामले आते हैं, जिनमें बच्चों की संख्या ज्यादा बताकर मिड डे मील या फिर यूनिफॉर्म जैसी सुविधाओं में गड़बड़ी की जाती है. जिन तक लाभ पहुंचना चाहिए, वे इससे वंचित ही रहते हैं. इन्हीं खामियों को सुधारने के लिए ये कोशिश की जा रही है. शिक्षकों की उपस्थिति नियमित करना भी बायोमेट्रिक लगवाने के पीछे बड़ा मकसद है. इससे एक क्लिक पर विभागीय अधिकारी किसी भी स्कूल की हकीकत जान सकेंगे.

इसके अलावा स्कूलों में किचन गार्डन बनाने को भी कहा गया है. जिन स्कूलों में जगह होगी वहां हॉर्टीकल्चर विभाग की मदद से यह गार्डन तैयार होगा. फिलहाल इन योजनाओं पर बातचीत चल रही है.

No comments:

Post a Comment

Facebook