Breaking Posts

Top Post Ad

व्हाटसएप से हाजिरी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

अब धमाकेदार हाजिरी सावधान हो जाओ जिला कन्नौज वालों
छिबरामऊ, सौरिख व हसेरन में भी व्हाटसएप से हाजिरी
कन्नौज। ब्लाक संसाधन केंद्र में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के तहत सह समन्वयकों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें शिक्षकों की विद्यालय में नियमित उपस्थित, एसएमएस प्रकिया के बारे में जागरुक किया गया। कहा कि विकास कन्नौज की तर्ज पर अब विकास खंड छिबरामऊ, हसेरन व सौरिख में व्हाटसएप लागू किया जा रहा है।
मार्च के प्रथम सप्ताह से इन तीनों विकास खंडों के शिक्षकों की उपस्थित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को सामान्य एसएमएस के माध्यम से प्रतिदिन देनी होगी। ब्लाक संसाधन केंद्र प्रतिदिन पंजिका पर अंकित करते हुए मोबाइल द्वारा जिलाधिकारी महोदय के कार्यलय व बीएसए कार्यालय भेजना पड़ेगा।
बीएसए रामकरन यादव ने कहा कि ब्लाक संसाधन केंद्रों को ज्ञान पंजिका तैयार कर पूरे पाठयक्रम को नौ माह में विभाजित करते हुए माह का अधिकतम अधिगम स्तर पर निर्धारित करते हुए कार्यशाला में सभी समन्वयकों को भली-भांति समझाया गया। साथ ही कक्षा-6 की कार्यपुस्तिका के निर्माण की जिम्मेदारी समस्त सह समन्वयकों को आवंटित कर दिया गया है। सह समन्वयक 27 को मुख्यालय पर आयोजित कार्यशाला में प्रस्तुत करेंगे। सह समनव्यक दिए गए उत्तरदायित्वों का निर्वाहन करने के लिए प्रतिदिन विद्यालयों का भ्रमण करेंगे। निरीक्षण के दौरान देखा जाए कि बच्चे ने क्या सीखा और कितना सीखा। विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा बच्चों को शैक्षिक सम्प्राप्ति का लेखा-जोखा (छात्र प्रोफाइल) तैयार किया जा रहा है, या नहीं। छात्र प्रोफाइल तैयार कराने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक सहित सभी शिक्षकों को दी जाए। शिक्षक गतिविधि आधारित कक्षा शिक्षण कैसे करें, इस हेतु उन्हें बताया जाए तथा बच्चे स्वयं करके सीखे में शिक्षक सुगमकर्ता के रुप में अपनी भूमिका अपना रहा है कि नहीं। सभी बच्चों से संवाद द्वारा बातचीत हो रही है या नहीं। चित्र या टीएलएम का उपयोग किया जा रहा है, अथवा नहीं। गृहकार्य दिया जा रहा या नहीं। आदि बिंदुओं पर पर्यवेक्षण करते हुए अनुश्रवण एवं अनुसमर्थन किया जाए। जिसकी आख्या ब्लाक संसाधन केंद्र पर जमा की जाए। कार्यशाला में 38 सह समन्वयकों में 32 उपस्थित हुए। बिना कारण अनुपस्थित रहने वाले सह समन्वयकों से स्पष्टीकरण मांगा गया।
सह समन्वयकों को शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के दिए गए निर्देश
गैर हाजिर रहने वाले समन्वयकों से मांगा गया स्पष्टीकरण


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook