Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी दस्तावेज से हथिया ली मास्टरी, बर्खास्त : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कौशाम्बी शैक्षिक अभिलेखों में हेराफेरी कर फर्जी दस्तावेज लगाना कौशाम्बी ब्लाक के बेरौंचा गांव के प्राथमिक स्कूल में तैनात गुरूजी को महंगा पड़ा। फर्जी दस्तावेजों के दम पर नौकरी हथियाने वाले शिक्षक को जांच पड़ताल के बाद बुधवार को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया।
इसके अलावा 14 महीने के वेतन की भी शिक्षक से रिकवरी की जाएगी। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी को उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है।
कौशाम्बी ब्लाक के मेड़ुआ सलेमपुर गांव निवासी राकेश सिंह पुत्र संतलाल ने वर्ष 2010 में बीटीसी परीक्षा पास की थी। इसके बाद 2014 में उसने शिक्षक पद पर नियुक्ति पाकर कौशाम्बी ब्लाक के बेरौंचा गांव स्थित प्राथमिक स्कूल प्रथम में तैनाती ले ली। गांव के ही हीरेन्द्र सिंह ने दो महीने पहले बीएसए को शिकायती पत्र देते हुए शिक्षक पर फर्जी दस्तावेज लगाकर नौकरी हासिल करने का आरोप लगाया था। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षक के दस्तावेजों की जांच कराई गई तो पता चला उसने बीटीसी में प्रवेश लेने के लिए वर्ष 2005 की बीएससी की परीक्षा का अंकपत्र लगाया था। इसके बाद शिक्षक पद पर तैनाती लेने के लिए दिए गए अभिलेखों में इसी सन की बीए की परीक्षा का अंकपत्र लगाया। इससे साफ है कि उसने मेरिट में आने के लिए फर्जी मार्कशीट लगाई थी। फर्जीवाड़ा का खुलासा होने के बाद बुधवार को बीएसए ने शिक्षक को बर्खास्त कर दिया। बताया कि कौशाम्बी ब्लाक खंड शिक्षा अधिकारी को फर्जी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है। जल्द ही एफआईआर दर्ज कराकर अब तक आहरति किए गए वेतन की रिकवरी की जाएगी। 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook