Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षा महकमे को एलटी ग्रेड शिक्षक खोजे नहीं मिल रहे : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

खोजे नहीं मिल रहे एलटी ग्रेड शिक्षक
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : भले ही एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में बड़ी संख्या में युवा दावेदारी कर रहे हों, लेकिन हकीकत यह है कि शिक्षा महकमे को एलटी ग्रेड शिक्षक खोजे नहीं मिल रहे हैं।


राजकीय कालेजों के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया में अफसरों ने अब तक जितने भी नियुक्ति पत्र जारी किए हैं, उसके एक तिहाई ने भी कार्यभार ग्रहण नहीं किया है। इसके विपरीत फर्जी प्रमाणपत्र रखने वालों को पकड़ने एवं उन पर मुकदमा दर्ज कराने की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है।

राजकीय हाईस्कूल एवं इंटर कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया लंबे समय से जारी है। शासन ने पहले 6645 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला था। उसके सापेक्ष बड़ी तादाद में आवेदन आए, लेकिन अब तक एक चौथाई पद भी नहीं भरे जा सके हैं। इसी बीच शासन ने कोर्ट के निर्देश पर 703 पद निरस्त कर दिया है। अब 5942 पदों पर ही नियुक्तियां होनी है। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार एवं शिक्षा निदेशक माध्यमिक अमरनाथ वर्मा के निर्देश पर अफसरों ने नियुक्ति पत्र बांटने में तेजी दिखाई। पहले चरण में 1632 पुरुष, 2648 महिला व दूसरे चरण में 88 पुरुष, 125 महिलाओं समेत कुल 4493 को नियुक्ति पत्र बांटा गया। इनमें से केवल 1266 ने ही अब तक कार्यभार ग्रहण किया है। इनमें 448 पुरुष एवं 790 महिला व दूसरे चरण में 9 पुरुष व 19 महिलाएं शामिल हैं।

इस दौरान आवेदन में फर्जी प्रमाणपत्र लगाने वालों की संख्या निरंतर बढ़ गई है। अफसरों की मानें तो 424 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र फर्जी मिले हैं। फर्जी प्रमाणपत्र वाले अभ्यर्थियों में पहले चरण में 259 पुरुष व 150 महिलाएं व दूसरे चरण में 5 पुरुष व 10 महिलाएं शामिल हैं। भर्ती में गड़बड़ियों की भरमार है। अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि अब तक 1597 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त की जा चुकी है। इनमें 624 पुरुष व 973 महिलाएं हैं। 454 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र फर्जी मिलने पर मुकदमा तक दर्ज कराया गया है। दूसरे चरण में कोई नियुक्ति रद नहीं हुई है।

इस संबंध में कोई जवाब देने को तैयार नहीं है। साथ ही बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र फर्जी मिलने पर अफसर भी पसोपेश में हैं और मुकदमा लिखाने के बाद भी फर्जीवाड़े पर अंकुश नहीं लग रहा है। कहा जा रहा है कि युवाओं ने नियुक्ति पत्र भले ले लिया हो, लेकिन कार्यभार ग्रहण करने से वह इसलिए कतरा रहे हैं कि शैक्षिक प्रमाणपत्र जांच में फर्जी मिल जाएंगे।

दूसरी काउंसिलिंग की तैयारी

राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में निरंतर फर्जी प्रमाणपत्र मिलने एवं युवाओं के कार्यभार ग्रहण न करने से परेशान अफसर अब दूसरी काउंसिलिंग कराने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि दीपावली के बाद दूसरी काउंसिलिंग की तारीख घोषित हो सकती है।राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : भले ही एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में बड़ी संख्या में युवा दावेदारी कर रहे हों, लेकिन हकीकत यह है कि शिक्षा महकमे को एलटी ग्रेड शिक्षक खोजे नहीं मिल रहे हैं। राजकीय कालेजों के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया में अफसरों ने अब तक जितने भी नियुक्ति पत्र जारी किए हैं, उसके एक तिहाई ने भी कार्यभार ग्रहण नहीं किया है। इसके विपरीत फर्जी प्रमाणपत्र रखने वालों को पकड़ने एवं उन पर मुकदमा दर्ज कराने की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook