Breaking Posts

Top Post Ad

खास जानकारी : चुनाव से पहले यूपी में टीजीटी के 7950 पदों पर भर्तियां निकली

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में लंबे समय से प्रतीक्षित नौकरियों के लिए आखिरकार आवेदन मंगा लिए गए हैं. टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) के कुल 7,950 पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने इन पदों को बालक और बालिका वर्ग के विद्यालयों के लिए आवेदन मंगाए हैं. इस तरह उत्तर प्रदेश में नौकरी ढूंढ रहे लोग ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.
634 भर्तियां लड़कियों के स्कूलों के लिए की जाएंगी, बाकी 7,316 भर्तियां लड़कों के वर्ग के स्कूलों के लिए की जाएंगी. लड़कियों के स्कूलों की रिक्तियां सिर्फ महिलाओं के लिए हैं, मगर लड़कों के वर्ग के स्कूलों के लिए पुरुषों के अलावा महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं. दोनों वर्गों में होने वाली भर्तियां स्थायी होंगी. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 3 जुलाई है.
योग्यता (विषय के अनुसार)
विज्ञान : भौतिक विज्ञान तथा रसायन विज्ञान के साथ बीएससी डिग्री हो. साथ ही बीएड डिग्री की होनी चाहिए। वहीं जीव विज्ञान के लिए जन्तु विज्ञान तथा वनस्तपति विज्ञान के साथ बीएससी डिग्री होनी चाहिए और साथ में बीएड डिग्री प्राप्त होनी चाहिए. सामाजिक विषय जैसे राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास विषयों में से किसी 2 विषय को बैचलर डिग्री में पढ़ा हो. इसके साथ ही बीएड डिग्री प्राप्त होनी चाहिए. बाकी विषयों के लिए संबंधित विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त की होनी चाहिए. एलटी या बीटी या बीएड डिग्री या शिक्षा शास्त्र की उपाधि होनी चाहिए. 1 जुलाई 2016 को आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए. वेतनमान: 9,300 से 34,800 रुपये के बीच होगा और ग्रेड पे 4,600 रुपये मिल सकता है.
खास तारीखें
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2016 है जबकि ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख भी 3 जुलाई 2016 है. आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 5 जुलाई 2016 है।
चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा, विशिष्ट योग्यता और साक्षात्कार के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. मेरिट सूची 100 अंकों की होगी. इसमें से 85 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के लिए, 10 फीसदी अंक साक्षात्कार के लिए और शेष अंक विशिष्ट योग्यता के लिए होंगे. विशिष्ट योग्यता के लिए निर्धारित पांच फीसदी अंक इस आधार पर दिए जाएंगे-पीएचडी/ डी फिल उपाधि के लिए 2 फीसदी अंक, एमएड डिग्री के लिए 2 फीसदी अंक और किसी राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में राज्य की टीम से भाग लेने के लिए 1 फीसदी अंक. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. इन्हें करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.
इन स्थानों पर होगी परीक्षा : आगरा, इलाहाबाद, कानुपर, गोरखपुर, झांसी, मुरादाबाद, बरेली, मेरठ, लखनऊ, वाराणसी, फैजाबाद और आजमगढ़.
आवेदन शुल्क
सभी वर्ग के आवेदन शुल्क में 25 रुपये ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क शामिल है. अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 625 रुपये. जबकि उत्तर प्रदेश के एससी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 375 रुपये और एसटी वर्ग के लिए 175 रुपये है. दिव्यांगों को अपने वर्ग (अनारक्षित/ ओबीसी/ एससी/ एसटी) के लिए तय शुल्क का आधा भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी शाखा में ई-चालान से करना होगा.
आवेदन प्रक्रिया
आवेदन करने के लिए (www.upsessb.org) के होमपेज पर जाएं. फिर होमपेज पर ‘ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर टीजीटी/ पीजीटी एग्जामिनेशन 2016’ लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद खुलने वाले नए वेबपेज पर ‘नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट’ शीर्षक के नीचे दिए गए ‘ऑल नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट’ लिंक पर क्लिक करें. नए वेबपेज पर ‘एडवर्टाइजमेंट एप्लिकेबल फॉर ऑनलाइन सब्मिशन ओनली’ शीर्षक के नीचे दिए गए ‘प्रवक्ता/ प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा 2016 01/ 2016- एग्जाम/ 06/ 06/ 2016’ के आगे दिए गए ‘व्यू एडवर्टाइजमेंट’ लिंक पर क्लिक कर विज्ञापन को पढ़ें.
अब ‘अप्लाई’ लिंक पर क्लिक करें. फिर अपनी योग्यता के अनुसार एक विषय चुनें और उसके सामने दिए गए ‘कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें. ऐसा करने पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
इसके बाद फॉर्म में मांगी गई व्यक्तिगत, शैक्षणिक योग्यता और अनुभव संबंधी जानकारियों को दर्ज करें. फिर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें. ऐसा करने पर कंप्यूटर स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाई देगी. इसमें 16 नंबर का रजिस्ट्रेशन नंबर होगा. इस स्लिप का प्रिंटआउट निकालकर रख लें.
अब फीस के पेमेंट के लिए ‘फी डिपोजिशन’ लिंक पर क्लिक करें. फीस के पेमेंट के बाद कलर्ड फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके फॉर्म में अपलोड करें. फोटो और सिग्नेचर की फाइल जेपीई/ जेपीईजी/ जेपीजी फॉर्मेट में होने चाहिए. दोनों फाइलों का साइज 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए. अंत में डिक्लेरेशन के चेक बॉक्स में टिक करके आवेदन फॉर्म को पूरा करें. फिर प्रिंट बटन पर क्लिक करके जमा हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें.
खास जानकारी
अभ्यर्थियों को एक सबजेक्ट के लिए केवल एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. आरक्षण से जुड़े सभी फायदे सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को प्राप्त होंगे. अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे. पुरुष अभ्यर्थी सिर्फ बालक वर्ग के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि नेत्रहीन पुरुष बालिका वर्ग के विद्यालयों में संगीत विषय की रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश के आरक्षित श्रेणी के सभी अभ्यर्थी आवेदन में अपनी श्रेणी अवश्य दर्ज करें.
अभ्यर्थी इन फोन नंबर 0532-2466130, 2466841, 2466851 पर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा वेबसाइट :www.upsessb.org पर तो लॉगइन कर सारी जानकारी हासिल कर ही सकते हैं.

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook