शिक्षा मित्र समायोजन जीत के कारण बन सकती हैं ये बातें

जीत का आधार शिक्षा मित्रों के द्वार, शिक्षा मित्रों की नियुक्ति पर जज साहब को संतुष्ट करना
"खुला विज्ञापन, शिक्षा मित्र नियुक्ति में बी एड बालो को प्रथम वरियता देना,BTC छात्र(2001 से2010तक) उपलब्ध न होना,शिक्षा मित्रों का बर्क प्रोफ़ाइल शिक्षण होना,पिछले 16 बर्षो से शिक्षा मित्र की भर्ती को किसी भी प्रति वादी द्वारा चैलेंज न करना आदि सिद्ध करने से hc की ऑडर की निम्न समस्या का समाधान होना-
समानता का हनन न होना,शिक्षा मित्र नियुक्ति में सभी को मौका देना चाहे वो बी एड हो या BTC,शिक्षा मित्रों के बर्क प्रोफ़ाइल शिक्षण होने से शिक्षा मित्रों को अप्रशिक्षित शिक्षक की श्रेणी में आना, शिक्षा मित्र नियुक्ति को 16 बर्षो से किसी भी प्रतिवादी द्वारा चैलेन्ज ना करने से आरक्षण सम्बंधित सभी बन्दुओं का स्वतः ही समाप्त होना साथ में नियुक्ति प्रक्रिया सही सिद्ध होने से उमा देवी केश का शिक्षा मित्रों प्रभाव समाप्त होना।"

शिक्षा मित्रों का समायोजन संवैधानिक पहलू पर खरा उतरना

RTE 2009 बनना,ncte की गाइड लाइन,बीएड बालो की नियुक्ति पर मार्च 2014 के बाद रोक,btc छात्र उपलब्ध न होना,RTE 2009अनुसार राज्य सरकार को शिक्षक - छात्र (1:30)मानक पूर्ण करना।

"RTE2009 अनुसार मार्च 2015 या 5 बर्षो में किसी भी सूरत में अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित कर प्राथमिक शिक्षा की मूल धारा से जोड़ना। जिनके अनुसार शिक्षा मित्रों को डी एल एड (दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो बर्षीय डिप्लोमा)कर प्रशिक्षित किया गया।

RTE2009 के अनुसार शिक्षकों-छात्र अनुपात 1:30 का मानक पूर्ण करने लिए साथ ही ncte की गाइड लाइन के अनुसार बी एड बालो की नियुक्ति पर मार्च 2014 पर रोक और BTC छात्र उपलब्ध न होना जुलाई 2014 शिक्षा मित्रों का समायोजन एक मात्र विकल्प राज्य सरकार के पास।

शिक्षा मित्रों के समायोजन में संवैधानिक व अनुभव के आधार पर tet दायरे से शिक्षा मित्र दूर

"संवैधानिक इस लिए की NCTE की गाइड लाइन कहती है कि अगस्त 2010 से पूर्व के कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों tet के दायरे में नहीं आते।
अनुभव के आधार पर इस लिए की न्याय पालिका ने भी कई केशो में जो शिक्षक 2001 से 2010 के बीच में रखे गए है उनके अनुभव को देखते हुए उन्हें टेट से दूर रखा, दूसरी ऒर इन शिक्षा मित्रों को भी 2001 से 2010 का अनुभव है।

शिक्षा मित्रों के समायोजन से किसी बी एड व बीटीसी छात्र का हित प्रभावित नहीं

शिक्षा मित्रों के समायोजन से पहले 72825 ज्ञापन है rte 2009 ब ncte की गाइड लाइन के अनुसार बी एड मार्च 2014 तक ही अनुमति थी।उसके बाद जुलाई 2014 में शिक्षा मित्रों का समायोजन जब किया गया जब बीएड बालो की भर्ती पर मार्च 2014 पर रोक और BTC उपलव्ध न होने के कारण शिक्षा मित्रों का समायोजन किया गया।उस से यह सिद्ध होता है किसी भी बी एड व बीटीसी का हित शिक्षा मित्रों के समायोजन से प्रभावित नहीं हुआ।

जैसे btc छात्र उपलब्ध हुए राज्य सरकार ने15000,16000 भर्ती की।और आज भी 12000भर्ती गतिमान है।सभी भी BTC छात्र या तो नियुक्ति पा गए है या प्रक्रिया में है।अतःसिद्ध है समायोजन ने किसी भी बीटीसी/ बी एड का हित प्रभावित नहीं किया।

मानवीय पहलू जो शिक्षा मित्रों के समायोजन 101% सही सावित करता है

इसमें हम केश सुनवाई दौरान्त सर्ब प्रथम माननीय जज साहब द्बारा टिप्पड़ी ही लेते है,

हम किसी भी पक्ष को निराश नहीं करेंगे।
शिक्षा मित्र जब शिक्षा मित्र था जब भी पढाता था अब समायोजन हो गया तो भी पढ़ा रहा है यदि हम फिर से इन्हें शिक्षा मित्र बना दे तो भी पढ़ायेगा।

शिक्षा मित्रों के पास दो बर्षीय डिप्लोमा के साथ 16 बर्षो का अनुभव है क्या प्राथमिक शिक्षा के बच्चों को शिक्षा देने के लिए पी एच डी की जरूरत है।

"कुछ मानवीय आधार मेरी ओर से, 16 वर्षो से कार्य लेकर सरकार या कोर्ट उनके रोजगार और जीवन यापन पर लात नहीं मर सकती।अतः रोजगार नहीं खत्म कर सकती। यदि sm का रोजगार कोई संस्था, सरकार और कोर्ट ख़त्म नहीं कर सकती तो शिक्षा मित्र विद्यालय में रहेगा ओर शिक्षण कार्य करेगा।जब शिक्षण करेगा तो शिक्षक के पदों पर भी बना रहेगा। जब शिक्षकों के पद पर रहेगा तो शिक्षक-छात्र अनुपात 1:30 भी में भी गिना जायेगा अतः यहाँ सिद्ध होता है कि RTE2009 के बाद सरकार ओर कोर्ट के पास शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं।अतः शिक्षा मित्र शिक्षक था शिक्षक ही रहेगें।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment