Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी शिक्षक भर्ती 2019: शिक्षामित्रों को योगी सरकार ने दी भर्ती में बड़ी राहत

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शिक्षा मित्रों को बड़ी राहत देने जा रही है. 6 दिसंबर से शुरू हो रही शिक्षक भर्ती परीक्षा समायोजन रद्द होने के बाद से आन्दोलनरत शिक्षामित्रों को इस भर्ती परीक्षा में ज्यादा मौका मिलने के
आसार हैं. सरकार के शासनादेश से जहां आवेदन करने की अधिकतम सीमा को 60 वर्ष कर दिया गया है. वहीं कट ऑफ लिस्ट न जारी होने की वजह से उन्हें 25 अंक का भारांक भी मिलेगा. जिससे उनके ज्यादा से ज्यादा संख्या में चयनित होने की संभावना जताई जा रही है.

योगी सरकार ने एक और बड़ी शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी कर दिया है. यह भर्ती बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के 69 हजार पदों पर होगी. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 से 20 दिसंबर तक होंगे. सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी, 2019 को होगा और परिणाम 22 जनवरी को जारी होगा.

बता दें, एक ही साल में योगी सरकार की यह दूसरी बड़ी शिक्षक भर्ती है. यह भर्ती विवादों में न फंसे इसके लिए परीक्षा प्रणाली में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं. इस बार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में ओएमआर शीट पर उत्तर देने होंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इतना ही नहीं इस बार की परीक्षा में कटऑफ अंकों की बाध्यता को भी खत्म कर दिया गया है.

इन दोनों अहम बदलाव के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि सरकार को शायद उन विवादों में न घिरना पड़े जो मई 2018 की परीक्षा को लेकर सामने आए थे. ओएमआर शीट पर परीक्षा होने से पारदर्शिता बढ़ेगी और जिस तरह मई 2018 में लिखित परीक्षा होने से मूल्यांकन पर सवाल उठे थे उनसे भी इस बार राहत मिल जाएगी. इतना ही नहीं ओएमआर शीट पर परीक्षा होने से मूल्यांकन जल्दी कराकर परिणाम भी जल्दी जारी होगा. उम्मीद है कि फरवरी में ही इस भर्ती को पूरा भी कर लिया जाएगा.

इस शिक्षक भर्ती के आदेश से शिक्षा मित्रों को भी बढ़ी राहत मिली है. शिक्षामित्रों को उम्र में छूट के साथ ही मेरिट बनाते समय वेटेज देने की भी व्यवस्था होगी. आम अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा जहां 40 साल है, वहीं शिक्षामित्रों के लिए 60 साल. ऐसा होने से बड़ी संख्या में शिक्षामित्र एक बार फिर टीचर बन पाएंगे जिनका जुलाई 2017 में समायोजन रद्द हुआ था. वहीं भर्ती का शासनादेश जारी होने के बाद अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी 2-3 दिन के अंदर ही यूपी टेट का परिणाम जारी करने की तैयारी में है जिससे टेट क्वालिफाई अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन कर सकें. परीक्षा का आयोजन 18 मंडल मुख्यालयों पर किया जाएगा.

भर्ती के संबंध में मुख्य तिथियाँ 

  • 5 दिसंबर को जारी होगा भर्ती का विज्ञापन
  • 6 से 20 दिसंबर तक कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन
  • 31 दिसंबर से ऑनलाइन डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड
  • 6 जनवरी को सुबह 11 से दोपहर डेढ़ बजे तक होगी परीक्षा
  • ढाई घंटे की परीक्षा में देना होगा 150 बहुविकल्पीय प्रश्नों का
  • 8 जनवरी को वेबसाइट पर जारी होगी Answer key
  • 11 जनवरी तक अभ्यर्थी Answer key पर दे सकेंगे आपत्ति
  • आपत्तियों के निस्तारण के बाद 19 जनवरी को जारी होगी फाइनल आंसर-की
  • 22 जनवरी को जारी होगा सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम
  • फरवरी में 69 हजार पदों पर भर्ती पूरी करने की तैयारी

No comments:

Post a Comment

Facebook