Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी: सरकारी नौकरी की तैयारी करनेवाले हो जाएं अलर्ट, दिसंबर में हैं ये बड़े एग्जाम

इलाहाबाद। वर्ष 2018 का आखिरी महीना चल रहा है और यह महीना प्रतियोगी छात्रों के लिए बेहद अहम होने वाला है। इस महीने में अलग-अलग आयोग की कई बड़ी परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। सभी परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रयागराज जिले में धारा 144 यानी निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।
एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया द्वारा जारी की गई धारा 144 में स्पष्ट निर्देश है कि निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निषेधाज्ञा 3 दिसंबर से 6 जनवरी 2019 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान सभी बड़ी परीक्षाएं संपन्न करा ली जाएंगी।

कौन सी परीक्षा है लाइन में

उत्तर प्रदेश में इस समय भर्तियों का दौर तेजी के साथ चल रहा है। इसी क्रम में विभिन्न आयोगों की कई बड़ी परीक्षाएं शामिल हैं। जिनमें, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की विधान भवन रक्षक / वनरक्षक सामान्य चयन परीक्षा 2016 भी प्रस्तावित है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर भर्ती की 22 दिसंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा लोक सेवा आयोग की न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिविजन प्रारंभिक परीक्षा 2018 का आयोजन भी इसी महीने में किया जाएगा। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा आयोग की सहायता प्राप्त विद्यालयों के सहायक आचार्य यानी असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा का भी आयोजन किया जाना है।

69000 शिक्षक भर्ती भी है इसी का हिस्सा

इसके अलावा हाईकोर्ट की उत्तर प्रदेश उच्चतर न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा 2018 का भी आयोजन इसी महीने में किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भारतीय इंजीनियरिंग परीक्षा भी इसी में शामिल है। वहीं योगी सरकार की अब तक की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती यानि 69000 पदों पर होने वाली सहायक अध्यापक भर्ती भी निषेधाज्ञा के बीच ही कराई जाएगी। 6 जनवरी को इस परीक्षा के संपन्न होते ही निषेधाज्ञा समाप्त होगी। इसके अलावा भी रेलवे व एसएससी की रविवार को परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

नकल माफियाओं से है खतरा

दिसंबर महीने में उत्तर प्रदेश में कई बड़ी भर्ती परीक्षा हैं और इन भर्ती परीक्षाओं के सापेक्ष आयोग व सरकार के सामने सबसे बड़ी समस्या इन की सुचिता को कायम रखना है। परीक्षाओं में सेंध लगाने के लिए नकल माफिया पूरी तरह सक्रिय हैं। इनका गैंग लगातार हर परीक्षा के पहले और परीक्षा के दिन पकड़ा जा रहा है। ऐसे में इन भर्ती परीक्षाओं पर माफियाओं की नजर होगी, जिसे रोककर सकुशल परीक्षा कराना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। इस भर्ती परीक्षा में विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर भर्ती परीक्षा पर सबसे ज्यादा नकल माफिया का गिरोह घात लगाए हुए हैं। इस परीक्षा को सफल कराने के लिए एसटीएफ पुलिस व एलआइयू (लोकल इंटेलीजेंस यूनिट) की भी मदद ली जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Facebook