Breaking Posts

Top Post Ad

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी न होने की स्थिति में विवाद बढ़ने के पूरे आसार

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अब तक एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी नहीं की है। आयोग की ओर से अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया गया है कि कुछ विषयों के परिणाम 20 से 24 दिसंबर के बीच जारी कर दिए जाएंगे।
अगर ऐसा हुआ तो उत्तर कुंजी जारी नहीं होगी, क्योंकि समय अब काफी कम बचा है। उत्तर कुंजी जारी न होने की स्थिति में विवाद बढ़ने के पूरे आसार हैं।
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 29 जुलाई को प्रदेश के 39 जिलों के 1760 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के तहत राजकीय स्कूलों में 10768 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है। परीक्षा के लिए सात लाख 63 हजार 317 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे और इनमें से 52.3 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। यानी तकरीबन चार लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा परिणाम का इंतजार है। चार माह पूरे होने वाले हैं। परिणाम तो दूर, आयोग ने अब तक उत्तर कुंजी भी जारी नहीं की है। पिछले दिनों अभ्यर्थियों ने उत्तर कुंजी और परिणाम जारी किए जाने की मांग को लेकर आयोग में प्रदर्शन किया था और आयोग के प्रतिनिधियों ने कहा था कि परीक्षा का परिणाम विषयवार जारी किया जाएगा।
साथ ही अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया गया था कि सामाजिक विज्ञान, संस्कृत एवं कुछ अन्य विषयों के परिणाम 20 से 24 दिसंबर के बीच घोषित कर दिए जाएंगे। अगर आयोग निर्धारित तिथि पर परिणाम जारी कर देता है तो उत्तर कुंजी जारी नहीं होगा, क्योंकि उत्तर कुंजी जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थियों से सवालों पर आपत्तियां मांगी जाती हैं, उनका निस्तारण किया जाता है और इसके बाद परिणाम के साथ अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाती है। इस प्रक्रिया में कम से कम एक माह का समय लग जाता है। हालांकि अभ्यर्थी उत्तर कुंजी जारी किए जाने की मांग भी कर रहे हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा में अगर गलत सवाल गए हैं और उत्तर कुंजी भी जारी नहीं जाती है तो योग्य अभ्यर्थियों को इससे नुकसान होगा। उत्तर कुंजी पर आयोग ने अब तक कोई निर्णय भी नहीं लिया है। 

No comments:

Post a Comment

Facebook