Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों के लिए योगी सरकार हुई मेहरबान, मिलेगी यह विशेष सुविधाएं

इलाहाबाद। सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद्द होने के बाद हशिये पर रहे शिक्षामित्रों पर योगी सरकार मेहरबान हो गई है। आगामी 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में शिक्षामित्रों को कई विशेष सुविधाएं मिलने वाली है, जो मेरिट लिस्ट बनने के दौरान शिक्षामित्रों को मिलेगी।
हालांकि इनमें से कुछ सुविधा पिछली भर्ती में भी शामिल थी, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते शिक्षामित्रों को इसका लाभ नहीं मिल सका था। इस बार भर्ती परीक्षा में बदलाव के कारण शिक्षामित्रों को सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाएं उनकी नियुक्ति प्रक्रिया को आसान बनाएगी और प्रतिद्वंदी अभ्यर्थियों के सापेक्ष उनकी दावेदारी को अधिक प्रशस्त करेंगी।
क्या मिलेगी सुविधा
उत्तर प्रदेश में 6 दिसंबर से शुरू हो रही 69000 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती में योगी सरकार बड़ा दांव खेल रही है। इससे न सिर्फ शिक्षामित्रों की नाराजगी दूर हो जाएगी, बल्कि शासन की मंशा के अनुरूप अधिक संख्या में शिक्षामित्रों का चयन सहायक अध्यापक पद पर किया जा सकेगा। दरअसल इस बार शिक्षामित्रों को 25 नंबर का भारत दिया जाएगा यह वेटेज अंक शिक्षामित्रों को मिलने वाले लिखित परीक्षा के नंबर में जोड़ दिया जाएगा और पूरे नंबर पर ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इससे इसका सीधा लाभ शिक्षामित्रों को मिलेगा और उनकी चयन प्रक्रिया प्रतिद्वंदी अभ्यर्थियों के सापेक्ष अधिक होगी। वहीं, योगी सरकार ने शिक्षामित्रों की उम्र सीमा को भी बढ़ा दिया है। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा जहां 40 वर्ष है। वही, शिक्षामित्रों के लिए यह उम्र सीमा बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी गई है । ऐसे में किसी भी शिक्षा मित्र की उम्र सीमा उसकी चयन प्रक्रिया के आड़े नहीं आएगी और वह भर्ती का पूरा लाभ उठा सकेंगे।
शिक्षामित्र के लिये भरे जाएंगे पूरे पद
69000 पदों पर हो रही शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को पूरा पूरा लाभ मिल सके इसके लिए ही मेरिट के आधार पर चयन प्रक्रिया शुरू की जा रही है । ऐसे में सभी पद भरे जाएंगे और कोई भी पद खाली नहीं रहेगा। मेरिट में सर्वाधिक अंक पाने वाले मेरिट में पहले ही टॉप पर रहेंगे और उनका चयन तो तय है। लेकिन, जैसे-जैसे अंक घटेंगे वैसे वैसे मेरिट नीचे भी आएगी और पूरे पद जब तक नहीं भर लिए जाएंगे तब तक मेरिट लिस्ट का नीचे आना जारी रहेगा । इसमें सर्वाधिक फायदा शिक्षामित्रों को ही होगा क्योंकि उन्हें लिखित परीक्षा में मिले अंकों के बाद भी 25 अंकों का अलग से भरांक मिला होगा। जो उन्हें लिखित परीक्षा में समान अंक मिलने वाले अभ्यर्थियों पर वरीयता दे देगा और सिर्फ वरीयता ही नहीं यह अंक उन्हें मेरिट लिस्ट में काफी ऊपर पहुंचा देंगे।
शिक्षामित्रों के पास अंतिम मौका
समायोजन रद्द किए जाने के बाद शिक्षामित्रों को टीचर भर्ती के माध्यम से नौकरी देने का ऐलान सरकार द्वारा किया गया था। जिसके क्रम में 68500 की 1 सहायक अध्यापक भर्ती पूरी हो चुकी है और अब यह दूसरी भर्ती शिक्षामित्रों के लिए आखिरी मौका होगी । गौरतलब है कि इन भर्तियों में शिक्षा मित्रों को अधिकतम 25 अंक का वेटेज अंक भी दिया जा रहा है जो उनके नौकरी पाने व मेरिट में आने के लिए बेहद ही उपयोगी है । अगर इस भर्ती में शिक्षामित्रों ने सफलता हासिल नहीं की तो इसके बाद मुश्किल है कि सरकार उनके लिए विशेष तौर पर इस तरह की व्यवस्था करें।

महत्वपूर्ण जानकारी
■ पद - सहायक अध्यापक
■ कुल पद- 69000
■ परीक्षा का विज्ञापन - 5 दिसंबर 2018 को जारी होगा
■ आवेदन की तिथि - 6 दिसंबर 2018 से
■ आवेदन की अंतिम तिथि - 20 दिसंबर 2018 तक
■ परीक्षा तिथि - 6 जनवरी 2019
■ एडमिट कार्ड - 31 दिसंबर से
■ आन्सर की - 8 जनवरी 2019
■ आन्सर की पर आपत्ति - 11 जनवरी 2019 तक
■ फाइनल आन्सर की - 19 जनवरी 2019
■ रिजल्ट - 22 फरवरी 2019
■ उम्र सीमा - 40 वर्ष
■ शैक्षणिक योग्यता - स्नातक के साथ बीटीसी/ बीएड व टीईटी
■ फीस - जनरल व ओबीसी - 600, एससी / एसटी के लिए - 400, दिव्यांग के लिये - निशुल्क

No comments:

Post a Comment

Facebook