Breaking Posts

Top Post Ad

एसआइटी ने तलब किया शिक्षक चयन प्रक्रिया का डाटा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एसआइटी ने तलब किया शिक्षक चयन प्रक्रिया का डाटा
मैनपुरी, भोगांव : आगरा विवि से स्नातक और बीएड करने के बाद विशिष्ट बीटीसी प्रक्रिया में चयनित होकर शिक्षक बन चुके आवेदक जांच के दायरे में आ गए हैं। आगरा विवि में अंक पत्रों में हेराफेरी कर फर्जी अंक तालिकाएं तैयार कर शिक्षक बनने वालों को जल्द ही विशेष जांच दल का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष 2007 और 2008 में जनपद में विशिष्ट बीटीसी प्रक्रिया में चयनित हुए आगरा विवि से संबंधित अभ्यर्थियों का डाटा एसआइटी ने तलब किया है। एसआइटी के द्वारा मांगे गए ब्योरे को खंगालने के लिए डायट पर कवायद तेज हो गई है।

विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया 2007 और 2008 में जनपद में चयनित हुए ऐसे आवेदक जिन्होंने स्नातक और बीएड की शिक्षा के प्रमाण, अंक पत्र आगरा विवि से दर्शाए हैं। अब वह जांच के घेरे में आ गए हैं। उच्च न्यायालय द्वारा आगरा विवि में फर्जीवाड़े कर बनवाई गई अंक तालिकाओं एवं अन्य प्रमाण पत्रों के सत्यापन के संबंध में दर्ज कराई गई एफआइआर के आधार पर विवेचना विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) को सौंपे जाने के बाद अभ्यर्थियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एसआइटी ने इन 2 वर्षो के दौरान जनपद में नियुक्ति पाए आगरा विवि से प्रमाण पत्र धारी अभ्यर्थियों का पूरा डाटा डायट से तलब किया है। एडीजी व एसआइटी के एसपी के पत्र के बाद दोनों वषरें में जनपद में नियुक्ति पाने वाले अभ्यर्थियों का पूरा विवरण खंगालने के लिए डायट पर कार्रवाई तेज कर दी गई है। इन 2 वर्षों के दौरान नियुक्ति हासिल करने वाले आगरा विवि से संबंधित अभ्यर्थियों के नाम, पिता का नाम, अस्थाई व स्थाई पता आदि से संबंधित जानकारियां एसआइटी ने मांगी हैं। जनपद में दोनों ही वर्षो में सैकड़ों आवेदक आगरा विवि से पास होकर इस प्रक्रिया में भर्ती हुए थे। ज्यादा संख्या में आवेदकों के होने से पुरानी फाइलों में उन्हें खोजने का काम डायटकर्मियों द्वारा किया जा रहा है। डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि इस संबंध में निदेशक एससीईआरटी ने भी पत्र भेजकर जल्द सम्पूर्ण जानकारियां एसआइटी को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि अगले 2 दिनों में सभी फाइलों से वांछित सूचनाएं संकलित कर एसआइटी को भेज दी जाएंगी। एसआइटी जांच के दायरे में आने के बाद फर्जीवाड़ा कर शिक्षक बनने वाले आवेदकों में बेचैनी का आलम है।
 

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook