Breaking Posts

Top Post Ad

साढ़े पांच हजार उर्दू शिक्षकों की होगी भर्ती : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में लगभग साढ़े पांच हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती होगी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत 2011-12 सत्र में स्थापित 9974 प्राथमिक स्कूलों के लिए हाल ही में सृजित 19948 सहायक अध्यापकों के पद में से साढ़े तीन हजार उर्दू शिक्षकों के लिए है। जबकि लगभग दो हजार पद पहले से खाली हैं।
दो साल पहले उर्दू के 4280 सहायक अध्यापकों की भर्ती में 1839 पद खाली रह गए थे। इन रिक्तियों पर एक साथ नियुक्ति शुरू करने की तैयारी हो रही है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका है। सपा सरकार ने 17 अगस्त 2013 को 4280 उर्दू के सहायक अध्यापकों की भर्ती शुरू की थी। इसमें 2341 अभ्यर्थी चयनित हुए थे। इसके बाद से टीईटी पास मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्रीधारक नियुक्ति शुरू करने के लिए लगातार दबाव बनाए हुए हैं।

चार महीने में नहीं बंटी उर्दू की किताबें
प्रदेश में उर्दू शिक्षकों की भर्ती के प्रति सरकार जितनी गंभीर है शायद उतना उर्दू शिक्षा में सुधार पर ध्यान नहीं है। उर्दू शिक्षा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कक्षा एक से आठ तक की निशुल्क पुस्तक ‘हमारी जुबान’ चार महीने बाद भी नहीं बंट सकी है।
उर्दू प्रदेश की दूसरी सरकारी जुबान है। हमारे स्कूलों में उर्दू सरल तरीके से पढ़ाई जाती है और इसके प्रति गैर मुस्लिम बच्चों का भी खासा रुझान है। उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति से इसकी शिक्षा मजबूत होगी।
अशफाक अहमद अल्वी, महासचिव, उत्तर प्रदेश बेसिक उर्दू टीचर एसोसिएशन
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook