Breaking Posts

Top Post Ad

412 शिक्षकों का मानदेय मिलने का रास्ता साफ

हाथरस। हिन्दुस्तान संवाद जिले में करीब तीन हजार वित्तविहीन शिक्षकों को मानदेय दिया जाना है, लेकिन अभी तक विभाग के पास मात्र 412 शिक्षकों को ब्यौरा प्राप्त हुआ है, जिन्हें छह छह महीने का मानदेय दिए जाने की प्रक्रिया डीआईओएस दफ्तर में चल रही है।
इन सभी शिक्षकों को इसी माह मानदेय मिलने की उम्मीद है। जनपद में राजकीय, एडेड व मान्यता प्राप्त माध्यमिक के करीब 339 विद्यालय हैं। जिनमें 19 राजकीय और 55 एडेड विद्यालय भी शामिल हैं। जिसमें से जनपद के 193 हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों के शिक्षकों को मानदेय दिए जाने के लिए शासन से एक करोड़, 18 लाख, 83 हजार रुपए का बजट प्राप्त हुआ है। जिसे लेकर विभाग द्वारा बार बार वित्तविहीन शिक्षकों का ब्यौरा कॉलेजों से मांगा जा रहा है, लेकिन विद्यालय संचालक हैं कि ब्यौरा उपलब्ध ही नहीं करा रहे हैं। विभाग से मिली जानकारी की बात करें तो अभी तक करीब तीन दर्जन विद्यालयों ने ही अपने शिक्षकों को ब्यौरा उपलब्ध कराया है। जिसमें करीब 412 शिक्षक शिक्षिकाएं शामिल हैं, जिन्हें मानदेय दिए जाने की विभागीय प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शासन से प्राप्त एक करोड़, 18 लाख, 83 हजार रुपए का मानदेय 193 विद्यालयों के प्रधानाचार्य, प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों दिया जाएगा। जिसमें 100 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और 93 इंटर कॉलेजों के नाम शामिल हैं।

ये हैं मानदेय दिए जाने की प्रक्रिया

जिन विद्यालयों को 2010 में मान्यता मिली और उनके विद्यार्थी वर्ष 2012 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं, ऐसे विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं, प्रधानाचार्यों को मानदेय दिया जाएगा। इसके अलावा आवश्यक योग्यता भी पूरी करनी होगी। प्रधानाचार्य को एक हजार रुपए, प्रवक्ता को 900 रुपए और सहायक अध्यापक को 815 रुपए प्रति माह के हिसाब से छह छह महीने का मानदेय दिया जाएगा।

डाटा उपलब्ध नहीं करा रहे विद्यालय

कई महीनों से विद्यालय संचालकों से वित्तविहीन शिक्षकों का ब्यौरा डीआईओएस द्वारा मांगा जा रहा है, लेकिन फिर भी वित्तविहीन विद्यालय संचालक न जाने क्यों ब्यौरा उपलब्ध कराने में दूरी कर रहे हैं, जबकि विभाग उन्हें मानदेय दिए जाने की तैयारी करे बैठा है।

डीआईओएस जितेन्द्र कुमार मलिक ने बताया कि वित्त विहीन शिक्षकों को मानदेय दिए जाने के लिए शासन ने बजट प्राप्त हो चुका है। लेकिन बार बार कहने के बाद भी अभी तक मात्र 412 शिक्षक शिक्षिकाओं की जानकारी ही उपलब्ध हो सकी है। इन सभी के बैंक खातों में मानदेय भेजे जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook