Breaking Posts

Top Post Ad

Nautanki : साइकिल की रेस में जीते अखिलेश, अब सपा और साईकिल अखिलेश की हुई: पढ़ें कब क्या हुआ ?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को एक बड़ी जीत हासिल हो गई। समाजवादी पार्टी का नाम और इसके चुनाव चिह्न् साइकिल दोनों पर अखिलेश का ही हक होगा।
चुनाव आयोग ने सोमवार को पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव के दावों को दरकिनार करते हुए अखिलेश वाले गुट को ही असली सपा माना। अखिलेश ने आयोग के फैसले के बाद अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा,
‘साइकिल चलती जाएगी, आगे बढ़ती जाएगी।’1सोमवार शाम जारी इस आदेश पर मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के अलावा अन्य दोनों आयुक्तों ओपी रावत और एके जोती के भी दस्तखत हैं। आयोग ने कहा कि कई मौके दिए जाने के बावजूद मुलायम गुट ने शपथपत्र ही पेश नहीं किया। मुलायम दावा करते रहे कि पार्टी में कोई फूट नहीं है और वे ही पार्टी के अध्यक्ष हैं। उन्होंने यह तो कहा कि अखिलेश गुट के शपथपत्र फर्जी हैं। लेकिन, वे एक भी ऐसा नाम नहीं बता सके, जिसका शपथपत्र फर्जी हो। 1वर्चस्व की लड़ाई का अंत : अखिलेश और मुलायम के बीच वर्चस्व का संघर्ष जारी था। आयोग के इस फैसले के साथ ही पार्टी में वर्चस्व की लड़ाई जीत ली। 1दिग्गज वकील उतारे : दोनों गुटों ने दिग्गज वकील उतारे। अखिलेश के समर्थन में कपिल सिब्बल और राजीव धवन सहित छह अधिवक्ताओं की टीम आयोग में पेश हुई। मुलायम की ओर से मोहन पराशरन और एन हरिहरन के नेतृत्व में 11 वकीलों की टीम पैरवी कर रही थी।अखिलेश यादव के नेतृत्व वाला गुट ही समाजवादी पार्टी है। पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न् साइकिल पर उसी का अधिकार है। चुनाव आयोग’>>आयोग ने कहा कि अखिलेश के शपथपत्रों से साफ है कि उनको विधायी और संगठन दोनों इकाइयों में भारी बहुमत हासिल है। 1’ आयोग ने सादिक अली मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ध्यान में रखते हुए बहुमत को ही पार्टी पर नियंत्रण का आधार माना है। 1’ सर्वोच्च न्यायालय के उस आदेश के बाद से आयोग ने इस तरह के हर विवाद में इसी पैमाने को अपनाया है। 1’>>मुलायम सिंह यादव के दावों को आयोग ने किया दरकिनार1’>>अखिलेश ने कहा-साइकिल चलती जाएगी, आगे बढ़ती जाएगी 1साइकिल मिलते ही अखिलेश समर्थकों का जश्न 121सोमवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यह फोटो सोशल मीडिया में साझा की ।लखनऊ : आयोग के फैसले से पूर्व मुलायम सिंह ने कहा कि आयोग हमें जो भी सिंबल दे, जुटना है। चुनाव चिह्न् की लड़ाई अदालत जा सकती है। मुङो आयोग का फैसला मंजूर होगा, चाहे वह हमारे पक्ष में हो या फिर विपक्ष में। अखिलेश नहीं सुनेंगे तो मैं उनके खिलाफ लड़ूंगा। उन्होंने अखिलेश पर बड़ा वार करते हुए कहा कि अखिलेश की छवि मुस्लिम विरोधी है। 1कांग्रेस ने किया स्वागत1नई दिल्ली : सपा से गठबंधन की उम्मीद लगाए कांग्रेस ने आयोग के फैसले का स्वागत किया है। पार्टी प्रवक्ता आरपीएन सिंह ने कहा कि सपा का चुनाव चिह्न् साइकिल मिलने पर अखिलेश को हमारी ओर से बधाई। रामगोपाल ने कहा कि महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा जाएगा।लखनऊ : सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मंगलवार को नए सिरे से प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकते हैं। घोषणापत्र भी आयोग को भेजा जाएगा। 19 जनवरी से अखिलेश का चुनावी अभियान शुरू होने की उम्मीद है। वैसे अखिलेश यादव 236 प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुके हैं, मगर आयोग का फैसले के बाद प्रत्याशियों की नई लिस्ट में गठबंधन की संभावना भी नजर आ सकती है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook