Breaking Posts

Top Post Ad

नया नियम: CBSE साल में केवल एक बार सीटेट परीक्षा आयोजित करेगा

केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड (CBSE) साल में केवल एक बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(सीटेट) आयोजित करेगा। इससे पूर्व सीटेट की परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर महीने में आयोजित होती रही है।

यह परीक्षा सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अनिवार्य है। इसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के लिए अध्यापक बनने के लिए यह परीक्षा करवाई जाती है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) स्कूल परीक्षाओं के अपने मूल काम के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर कई तरह की प्रवेश परीक्षाओं का भी आयोजन कराता है।
सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) को बताया है कि उस पर जेईई-मेन और एनइइटी सहित कई परीक्षाएं आयोजित कराने का ज्यादा बोझ है। वहीं, सीबीएसई ने असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए होने वाली नेट परीक्षा को भी साल भर में एक ही बार आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था। सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जब सभी बड़ी परीक्षाएं साल में एक बार आयोजित होती है तो सीटेट और नेट दो बार क्यों आयोजित की जाती है।
मौजूदा समय में यह परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर में आयोजित होती है। इसमें सालाना करीब नौ लाख उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं। हालांकि अभी तक यह निर्णय नहीं लिया गया है कि किस महीने में अब परीक्षा होगी। अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई के तब तक नेट और सीटेट परीक्षा आयोजित कराने की संभावना है जब तक प्रस्तावित नेशनल टेस्टिंग सर्विस (एनटीएस) परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए सरकार की ओर से तैयार नहीं कर ली जाती है।
जुलाई में NET परीक्षा
दूसरी ओर यूजीसी ने फैसला लिया है कि नेशनल एलेजबिल्टी टेस्ट (नेट) परीक्षा का आयोजन जुलाई महीने में सीबीएसई द्वारा ही कराया जाएगा। यूजीसी के इस फैसले के बाद नेट परीक्षा को लेकर चल रही तमाम चर्चाओं पर विराम लग गया है। यूजीसी की नेट परीक्षा भी सीबीएसई के ही द्वारा आयोजित की जाती रही है। लेकिन पिछले दिनों नेट परीक्षा को लेकर सीबीएसई तथा यूजीसी के बीच कुछ विवाद हो गया था। इस मामले में अंतत: मानव संसाधन मंत्रालय को भी हस्तक्षेप करना पड़ा।
नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से कालेज व विश्वविद्यालय स्तर के शिक्षकों तथा जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्यता का टेस्ट किया जाता है। पिछले साल सीबीएसई ने मंत्रालय को सूचित कर दिया था कि वह नेट का आयोजन कराने में असमर्थ है क्योंकि नीट तथा जेईई जैसी प्रवेश परीक्षाओं के कारण उस पर पहले से काफी दबाव है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook