Breaking Posts

Top Post Ad

यहां निकली शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्ती, 16 जून तक करें आवेदन

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के 401 पदों के लिए भर्तियां निकली हैं। सरकारी स्कूलों में कठिन विषयों के शिक्षको की कमी को पूरा करने के लिए पिछले चार सालों में पहली बार शिक्षा विभाग ने सक्रियता दिखाई है। इस बार अगर सीएसआर शिक्षकों की भर्ती समय पर पूरी हो गई तो इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
ज्ञात हो कि रायगढ़ जिले के 9 ब्लाकों में अंग्रेजी, विज्ञान, गणित जैसे विषयों के करीब 401 पद रिक्त पड़े हुए हैं।
इन पदों के रिक्त होने के कारण कई स्कूलों में विषय विशेष के शिक्षक ही नहीं हैं जिसके कारण यहां पढ़ने वाले छात्रों को अन्य विषय के शिक्षकों ही सभी विषय पढ़ाते हैं। पिछले कई सालों से सीएसआर शिक्षकों की नियुक्ति कर इसे पूरा किया जाता है, लेकिन हर बार देरी से भर्ती होने के कारण इसका कोई औचित्य नहीं निकल पाता है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए 16 जून तक लास्ट डेट है।
पिछले बार सीएसआर शिक्षकों को तीन से चार माह पढ़ाने का समय मिला। इस बार शिक्षा विभाग ने सभी उद्योगों को भर्ती के लिए लक्ष्य दिया है। वहीं सभी बीईओ को आवेदन लेने के लिए निर्देश दे दिया है। विभाग के अधिकारियों का दावा है कि अगर सही समय पर पर्याप्त आवेदन आ गए तो जुलाई के पहले सप्ताह में ही शिक्षकों की भर्ती पूरी हो जाएगी, ताकि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को इसका लाभ मिल सके।
हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रमुख विषय अंग्रेजी, रसायन, भौतिकी, जीव विज्ञान व वाणिज्य, गणित जैसे विषय के शिक्षकों की कमी है। इन्ही विषयों पर सीएसआर शिक्षकों के भर्ती क लिए आवेदन लेने का निर्देश सभी बीईओ को दिया गया है। आवेदन लेना नियत किया गया है। इसकी तैयारी में शिक्षा विभाग की टीम फिलहाल लग गई है।
पिछले शिक्षण सत्र में देखा जाए तो अप्रैल माह से सीएसआर शिक्षकों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, लेकिन यह प्रक्रिया अक्टूबर नवंबर तक चलती रही। जिसके कारण बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था। हांलाकि इस बार ऐसा न होने का दावा किया जा रहा है।

रायगढ़ के डीईओ, आरपी आदित्य ने बताया सीएसआर शिक्षकों की भर्ती समय पर होने से इसका लाभ मिलेगा इसको देखते हुए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जुलाई के प्रथम सप्ताह तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook