किसी भी देश के आर्थिक विकास में शिक्षा एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। स्वतंत्रता के शुरुआती दिनों से भारत ने हमेशा हमारे देश में साक्षरता दर में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित किया है। आज भी सरकार भारत में प्राथमिक और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम चलाती है।
भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास
शिक्षा स्वतंत्रता के सुनहरे दरवाजे को खोलने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है जो दुनिया को बदल सकता है। अंग्रेजों के आगमन के साथ, उनकी नीतियों और उपायों ने सीखने के पारंपरिक स्कूलों की विरासत को भंग कर दिया और इसके परिणामस्वरूप अधीनस्थों की एक वर्ग बनाने की आवश्यकता हुई। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, उन्होंने शिक्षा प्रणाली के माध्यम से अंग्रेजी रंग का एक भारतीय कैनवास बनाने के लिए कई कार्य किए।
प्रारंभ में, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास से चिंतित नहीं थी क्योंकि उनका मुख्य उद्देश्य व्यापार और लाभ-निर्माण था। भारत में शासन करने के लिए, उन्होंने “रक्त और रंग में भारतीय लेकिन स्वाद में अंग्रेजी” बनाने के लिए उच्च और मध्यम वर्गों के एक छोटे से वर्ग को शिक्षित करने की योजना बनाई, जो सरकार और जनता के बीच दुभाषियों के रूप में काम करेंगे। इसे “डाउनवर्ड निस्पंदन सिद्धांत” भी कहा जाता था। भारत में शिक्षा के विकास के लिए अंग्रेजों द्वारा निम्नलिखित कदम और उपाय किए गए थे।
भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा के कालानुक्रमिक विकास की चर्चा नीचे दी गई है:
1813 अधिनियम और शिक्षा
1. चार्ल्स ग्रांट और विलियम विल्बरफोर्स, जो मिशनरी कार्यकर्ता थे, ने ईस्ट इंडिया कंपनी को अपनी गैर-आविष्कार नीति को छोड़ने के लिए मजबूर किया और पश्चिमी साहित्य पढ़ाने और ईसाई धर्म का प्रचार करने के लिए अंग्रेजी के माध्यम से शिक्षा का प्रसार करने का रास्ता बनाया। इसलिए, ब्रिटिश संसद ने 1813 के चार्टर में एक खंड जोड़ा कि गवर्नर-जनरल-इन-काउंसिल शिक्षा के लिए एक लाख से कम है और ईसाई मिशनरियों को भारत में अपने धार्मिक विचारों को फैलाने की अनुमति देता है।
2. अधिनियम का अपना महत्व था क्योंकि यह पहली बार था कि ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में शिक्षा के प्रचार के लिए स्वीकार किया था।
3. आर. आर. रॉय के प्रयासों से, पश्चिमी शिक्षा प्रदान करने के लिए कलकत्ता कॉलेज की स्थापना की गई। साथ ही कलकत्ता में तीन संस्कृत महाविद्यालय स्थापित किए गए।
सार्वजनिक निर्देश की सामान्य समिति, 1823
इस समिति का गठन भारत में शिक्षा के विकास को देखने के लिए किया गया था जिसमें ओरिएंटलिस्टों का वर्चस्व था जो अंगरेज़ी के बजाय ओरिएंटल शिक्षा के महान समर्थक थे। इसलिए, उन्होंने पश्चिमी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ब्रिटिश इंडिया कंपनी पर दबाव बनाया। परिणामस्वरूप, भारत में शिक्षा के प्रसार में ओरिएंटलिस्ट-एंग्लिसिस्ट और मैकाले के संकल्प के बीच ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली की स्पष्ट तस्वीर सामने आई।
लॉर्ड मैकाले की शिक्षा नीति, 1835
1. यह नीति शिक्षा की उस प्रणाली को बनाने का एक प्रयास थी जो अंग्रेजी के माध्यम से समाज के केवल ऊपरी स्तर को शिक्षित करती है।
2. अंग्रेजी अदालत भाषा बन गई और फारसी को अदालत की भाषा के रूप में समाप्त कर दिया गया।
3. अंग्रेजी पुस्तकों की छपाई मुफ्त और बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराई गई।
4. प्राच्य विद्या की तुलना में अंग्रेजी शिक्षा को अधिक निधि मिलती है।
5. 1849 में, जेईडी बेथ्यून ने बेथ्यून स्कूल की स्थापना की।
6. पूसा (बिहार) में कृषि संस्थान की स्थापना की गई
7. इंजीनियरिंग संस्थान की स्थापना रुड़की में की गई थी।
वुड्स डिस्पैच, 1854
1. इसे “भारत में अंग्रेजी शिक्षा का मैग्ना कार्टा” माना जाता है और इसमें भारत में शिक्षा के प्रसार की व्यापक योजना है।
2. यह शिक्षा के प्रसार के लिए राज्य की जिम्मेदारी को जनता तक पहुँचाता है।
3. इसने पदानुक्रम की शिक्षा के स्तर की सिफारिश की- नीचे, वर्नाक्यूलर प्राइमरी स्कूल; जिले में, एंग्लो-वर्नाक्युलर हाई स्कूल और संबद्ध कॉलेज, और कलकत्ता, बॉम्बे और मद्रास प्रेसीडेंसी के संबद्ध विश्वविद्यालय।
4. स्कूल स्तर पर उच्च अध्ययन और स्थानीय भाषा के लिए शिक्षा के माध्यम के रूप में अनुशंसित अंग्रेजी।
हंटर कमीशन (1882-83)
1. 1882 में W.W हंटर के तहत 1854 की वुड डिस्पैच की उपलब्धियों का मूल्यांकन करने के लिए इसका गठन किया गया था।
2. इसने प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा के विस्तार और सुधार में राज्य की भूमिका को रेखांकित किया।
3. इसने जिला और नगरपालिका बोर्डों को नियंत्रण हस्तांतरण को रेखांकित किया।
4. इसने माध्यमिक शिक्षा के दो विभाजन की सिफारिश की- साहित्य विश्वविद्यालय तक; व्यावसायिक कैरियर के लिए व्यावसायिक।
सैडलर कमीशन
1. यह कलकत्ता विश्वविद्यालय की समस्याओं पर अध्ययन करने के लिए बनाया गया था और उनकी सिफारिशें अन्य विश्वविद्यालयों पर भी लागू थीं।
2. उनके अवलोकन इस प्रकार थे:
- 12 साल का स्कूल कोर्स
- इंटरमीडिएट चरण के बाद 3 साल की डिग्री
- विश्वविद्यालयों का केन्द्रीयकृत कामकाज, एकात्मक आवासीय-शिक्षण स्वायत्त निकाय।
- लागू वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण और महिला शिक्षा के लिए विस्तारित सुविधाओं की सिफारिश की।
इसलिए, हम कह सकते हैं कि ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली ईसाई मिशनरियों की आकांक्षा से प्रभावित थी। प्रशासन में और ब्रिटिश व्यावसायिक चिंता में अधीनस्थ पदों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षित भारतीयों की एक सस्ती आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इसे इंजेक्ट किया गया था। इसीलिए, वे अंग्रेजी शिक्षा पर जोर देते हैं और साथ ही ब्रिटिश विजेता और उनके प्रशासन का भी महिमामंडन करते हैं।
आजादी के बाद भारत में शिक्षा का विकास
योजनाओं के कार्यान्वयन के बाद, शिक्षा के प्रसार के प्रयास किए गए।
सरकार ने 14. वर्ष की आयु तक सभी बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया, लेकिन यह उद्देश्य अभी तक हासिल नहीं किया जा सका।
प्रथम पंचवर्षीय योजना में कुल योजना परिव्यय का 7.9% शिक्षा के लिए आवंटित किया गया था। द्वितीय और तृतीय योजना में, आवंटन कुल योजना परिव्यय का 5.8% और 6.9% था। नौवीं योजना में कुल परिव्यय का केवल 3.5% शिक्षा के लिए आवंटित किया गया था।
शिक्षा को कारगर बनाने के लिए, 1968 में ‘शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति’ के तहत कोठारी आयोग की सिफारिशें लागू की गईं। मुख्य सिफारिशें सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा थीं। शिक्षा के नए पैटर्न का परिचय, तीन भाषा सूत्र, उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा का परिचय, कृषि और औद्योगिक शिक्षा का विकास और वयस्क शिक्षा।
देश की बदलती सामाजिक-आर्थिक जरूरतों का मुकाबला करने के लिए, सरकार। भारत ने 1986 में शिक्षा पर एक नई राष्ट्रीय नीति की घोषणा की। प्राथमिक शिक्षा का सार्वभौमीकरण, माध्यमिक शिक्षा का व्यवसायीकरण और उच्च शिक्षा का विशेषज्ञता इस नीति की मुख्य विशेषताएं थीं।
राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) और राज्य स्तर पर शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) की स्थापना शिक्षा के मानक को बनाए रखने के लिए की गई थी। उच्च शिक्षा के मानक को निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की स्थापना की गई थी।
निम्नलिखित बिंदु स्वतंत्रता के बाद भारत में शिक्षा के विकास की व्याख्या करते हैं:
1. सामान्य शिक्षा का विस्तार:
नियोजन की अवधि के दौरान सामान्य शिक्षा का विस्तार हुआ है। 1951 में साक्षरता का प्रतिशत 19.3 था। 2001 में साक्षरता प्रतिशत बढ़कर 65.4% हो गया। 6-11 आयु वर्ग के बच्चों का नामांकन अनुपात 1951 में 43% था और 2001 में यह 100% हो गया।
प्राथमिक शिक्षा – निःशुल्क और अनिवार्य कर दी गई है। ड्रॉप-आउट दर की जांच करने के लिए 1995 से स्कूलों में मध्याह्न भोजन शुरू किया गया है। प्राथमिक स्कूलों की संख्या 2.10 लाख (1950-51) से तीन गुना बढ़कर 6.40 लाख (2001-02) हो गई है। 1950-51 में केवल 27 विश्वविद्यालय थे जो 2000-1 में बढ़कर 254 हो गए।
2. तकनीकी शिक्षा का विकास:
सामान्य शिक्षा के अलावा, तकनीकी शिक्षा मानव पूंजी निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सरकार। कई औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेजों और मेडिकल और डेंटल कॉलेजों, प्रबंधन संस्थानों आदि की स्थापना की है।
ये नीचे दिए गए हैं:
(a) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान:
अंतर्राष्ट्रीय मानक की इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में शिक्षा और अनुसंधान के लिए, मुंबई, दिल्ली, कानपुर, चेन्नई, खड़गपुर, रुड़की और गौहाटी में सात संस्थानों की स्थापना की गई है, यहां स्नातक और स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर दोनों के लिए तकनीकी शिक्षा प्रदान की जाती है।
(b) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT):
ये संस्थान इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में शिक्षा प्रदान करते हैं। इन्हें रीजनल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (आरईसी) कहा जाता था। ये पूरे देश में 17 की संख्या में हैं। इंजीनियरिंग और तकनीकी शिक्षा सिखाने के लिए देश में अन्य संस्थान हैं।
(c) भारतीय प्रबंधन संस्थान:
ये संस्थान व्यवसाय प्रबंधन और प्रशासन में शिक्षा प्रदान करते हैं। ये संस्थान अहमदाबाद, बैंगलोर, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर और कोझिकोड में स्थित हैं।
(d) चिकित्सा शिक्षा:
1950-51 में देश में केवल 28 मेडिकल कॉलेज थे। 1998-99 में देश में 165 मेडिकल और 40 डेंटल कॉलेज थे।
(e) कृषि शिक्षा:
कृषि उत्पादन और उत्पादकता में सुधार के लिए लगभग सभी राज्यों में कृषि विश्वविद्यालयों की शुरुआत की गई है। ये विश्वविद्यालय कृषि, बागवानी, पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान आदि में शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करते हैं।
3. महिला शिक्षा:
भारत में, महिलाओं में साहित्य काफी कम था। 2001 की जनगणना के अनुसार यह 52% था। जबकि पुरुषों में साक्षरता 75.8% थी। शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति में महिला शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई। कई राज्य सरकारों ने विश्वविद्यालय स्तर तक लड़की के शिक्षण शुल्क में छूट दी है। महिलाओं के बीच साक्षरता का स्तर बढ़ाने के लिए अलग स्कूल और कॉलेज स्थापित किए गए हैं।
4. व्यावसायिक शिक्षा:
राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986, माध्यमिक शिक्षा के व्यावसायिककरण का उद्देश्य है। केंद्रीय सरकार। 1988 से कार्यक्रम को लागू करने के लिए राज्य सरकारों को अनुदान दे रहा है। कृषि, मछलीपालन, डायरी, मुर्गी पालन, टाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल और बढ़ईगीरी आदि को उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
5. उच्च शिक्षा का विकास:
1951 में, 27 विश्वविद्यालय थे। 2001 में उनकी संख्या बढ़कर 254 हो गई। उड़ीसा राज्य में 1951 में केवल एक विश्वविद्यालय था। अब 9 विश्वविद्यालय हैं।
6. गैर-औपचारिक शिक्षा:
यह योजना छठी योजना से प्रयोगात्मक आधार पर और सातवीं योजना से नियमित आधार पर शुरू की गई थी। उद्देश्य 6-14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करना था। यह योजना उन बच्चों के लिए थी जो गरीबी और अन्य कार्यों के साथ पूर्व व्यवसाय के कारण नियमित रूप से और पूरे समय तक स्कूलों में नहीं जा सकते।
केंद्रीय सरकार। राज्य सरकार को सहायता प्रदान कर रहा है। और योजना को लागू करने के लिए स्वैच्छिक संगठन। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों, पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों और मलिन बस्तियों में गैर-औपचारिक शिक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। ये 6-14 आयु वर्ग के बच्चों को शिक्षा प्रदान करते हैं।
7. भारतीय भाषा और संस्कृति को प्रोत्साहन:
शिक्षा की राष्ट्रीय नीति 1968 को अपनाने के बाद, उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा शिक्षा का माध्यम बन गई। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के पाठ्यक्रम, शब्दकोशों, पुस्तकों और प्रश्न पत्रों का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जाता है। भारतीय इतिहास और संस्कृति को स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
8. वयस्क शिक्षा:
सीधे शब्दों में वयस्क शिक्षा 15-35 वर्ष की आयु के निरक्षर लोगों के लिए शिक्षा को संदर्भित करती है। नेशनल बोर्ड ऑफ एडल्ट एजुकेशन की स्थापना प्रथम पंचवर्षीय योजना में की गई थी। ग्राम स्तर के श्रमिकों को वयस्क शिक्षा प्रदान करने का काम सौंपा गया था। प्रगति बहुत अच्छी नहीं रही।
राष्ट्रीय वयस्क शिक्षा कार्यक्रम 1978 में शुरू किया गया था। कार्यक्रम को प्राथमिक शिक्षा का एक हिस्सा माना जाता है। राष्ट्रीय साहित्य मिशन भी 1988 में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में वयस्क निरक्षरता को मिटाने के लिए शुरू किया गया था।
केंद्र इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए राज्यों, स्वयंसेवी संगठनों और कुछ चयनित विश्वविद्यालयों को सहायता देता है। 1990-91 में देश में 2.7 लाख वयस्क शिक्षा केंद्र कार्यरत थे। इस कार्यक्रम ने 2001 में साक्षरता दर को 65.38% तक बढ़ाने में मदद की।
9. विज्ञान शिक्षा में सुधार:
केंद्रीय सरकार। 1988 में स्कूलों में विज्ञान शिक्षा के सुधार के लिए एक योजना शुरू की। विज्ञान किट, विज्ञान प्रयोगशालाओं के उन्नयन, शिक्षण सामग्री के विकास और विज्ञान और गणित शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। एनसीईआरटी में केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (CIET) की स्थापना राज्य शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए उपकरण खरीदने के लिए की गई थी।
10. सभी के लिए शिक्षा:
93 वें संशोधन के अनुसार, सभी के लिए शिक्षा अनिवार्य कर दी गई है। प्रारंभिक शिक्षा 6-14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों का एक मौलिक अधिकार है। यह भी मुफ्त है। इस दायित्व को पूरा करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) शुरू किया गया है।
उपरोक्त चर्चा से यह स्पष्ट होता है कि शिक्षा में बहुत विकास भारत में आजादी के बाद हुआ है। सामान्य शिक्षा और उच्च शिक्षा में व्यापक वृद्धि हुई है। शिक्षा को देश के सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों में फैलाने का प्रयास किया गया है। अभी भी हमारी शिक्षा प्रणाली समस्याओं से ग्रस्त है।
मानव पूंजी
ह्यूमन कैपिटल और इकोनॉमिक ग्रोथ देश के विकास पर नजर रखते हुए एक साथ रहते हैं। लंबे समय तक भारतीयों ने मानव पूंजी के महत्व को पहचाना। सातवीं पंचवर्षीय योजना तय करती है, “मानव संसाधन विकास को किसी भी विकास रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका सौंपी जानी चाहिए, विशेष रूप से एक बड़ी आबादी वाले देश में”।
नीचे दिए गए बिंदुओं को देखते हुए, कोई यह निश्चित रूप से कह सकता है कि मानव पूंजी और आर्थिक विकास दोनों एक दूसरे पर निर्भर हैं।
कुशल और विशिष्ट श्रमिक जटिल मशीनों या तकनीकों को संभाल सकते हैं, जिन्हें अकुशल श्रमिक नहीं कर सकते। यह मानव पूंजी भौतिक पूंजी की उत्पादकता को बढ़ाती है। इससे उत्पादकता बढ़ती है और इसलिए उत्पादन में वृद्धि से आर्थिक विकास होता है।
नवीन मानव पूंजी द्वारा उत्पादन के नए तरीके पेश किए जा सकते हैं और ये सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि के रूप में उत्पादन और आर्थिक वृद्धि को बढ़ाते हैं।
मानव पूंजी की भागीदारी की उच्च दर और उनके बीच समानता उच्च रोजगार दर की ओर ले जाती है। जैसे-जैसे रोजगार बढ़ेगा उत्पादन में वृद्धि होगी। साथ ही, आय में वृद्धि और रोजगार के अवसरों में वृद्धि से जीवन स्तर में वृद्धि होती है, जिससे धन की असमानताओं को कम करने में मदद मिलती है। रोजगार दर में वृद्धि और आय असमानताओं में कमी आर्थिक विकास के संकेतक हैं।
मानव पूंजी निर्माण की प्रक्रिया सही दिशा में जाने पर समाज की सकारात्मक तस्वीर को चित्रित किया जा सकता है। विचारों के सभी पारंपरिक और रूढ़िवादी स्कूल समाप्त हो जाते हैं और इसलिए कार्यबल में भागीदारी की दर उत्पादन स्तर को बढ़ाती है।
भारत में शिक्षा
भारत में शिक्षा का अर्थ है स्कूलों और कॉलेजों में मानव पूंजी के शिक्षण, सीखने और प्रशिक्षण की प्रक्रिया। इससे ज्ञान में सुधार होता है और कौशल विकास होता है जिससे मानव पूंजी की गुणवत्ता में वृद्धि होती है। हमारी सरकार ने भारत में शिक्षा के महत्व को हमेशा महत्व दिया है और यह हमारी आर्थिक नीतियों में परिलक्षित होता है।
शिक्षा पर सरकारी व्यय में वृद्धि
ऐसे दो क्षेत्र हैं जहां सरकार व्यय को व्यक्त करती है।
- कुल सरकारी खर्च के प्रतिशत के रूप में।
- सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के प्रतिशत के रूप में।
कुल सरकारी खर्च में से शिक्षा पर खर्च का प्रतिशत सरकार के समक्ष खर्च की योजना में शिक्षा के महत्व का सूचक है। हमारे देश में शिक्षा के विकास के प्रति प्रतिबद्धता का स्तर कुल जीडीपी से बाहर शिक्षा पर किए गए खर्च के प्रतिशत से दिखाया जा सकता है।
1952-2010 के दौरान, कुल सरकारी खर्च में से कुल शिक्षा व्यय का प्रतिशत 7.92% से बढ़कर 11.10% हो गया। इसी समय, देश की जीडीपी का प्रतिशत 0.64% से बढ़कर 3.25% हो गया। चूंकि उस समय शिक्षा पर व्यय निरंतर नहीं था, इसलिए उस युग में देश की वृद्धि अनियमित थी।
भारत में प्राथमिक शिक्षा पर व्यय
प्रारंभिक शिक्षा और उच्च शिक्षा पर किए गए व्यय की तुलना में, प्राथमिक शिक्षा द्वारा प्रमुख हिस्सा हड़प लिया गया था। इसके विपरीत, उच्च शिक्षा पर प्रति छात्र खर्च प्रारंभिक शिक्षा की तुलना में अधिक था।
जैसे-जैसे स्कूल शिक्षा का विस्तार हो रहा है, हमें और अधिक प्रशिक्षित शिक्षकों की आवश्यकता है, जिन्होंने शिक्षण संस्थानों में अध्ययन किया है। इसलिए, शिक्षा के सभी स्तरों पर व्यय में वृद्धि होनी चाहिए। हिमाचल प्रदेश रुपये खर्च करता है। बिहार की तुलना में प्रति व्यक्ति शिक्षा खर्च के रूप में 2005 जो रुपये खर्च करता है। 515. यह राज्यों के बीच शैक्षिक अवसरों के अंतर के परिणामस्वरूप होता है।
नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा
शिक्षा आयोग (1964-66) ने सिफारिश की कि शिक्षा में एक पहचान योग्य वृद्धि दर बनाने के लिए शिक्षा पर जीडीपी का कम से कम 6% खर्च किया जाना चाहिए। दिसंबर 2002 में, भारत सरकार ने, भारत के संविधान के 86 वें संशोधन के माध्यम से, 6-14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों के लिए नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा को मौलिक अधिकार घोषित किया।
तापस मजूमदार समिति को भारत सरकार द्वारा वर्ष 1998 में नियुक्त किया गया था। समिति ने रुपये के खर्च का अनुमान लगाया था। स्कूल शिक्षा की छतरी के नीचे 6-14 वर्ष आयु वर्ग के सभी भारतीय बच्चों को पूरा करने के लिए 1998-99 से 2006-07 के लिए 1.37 लाख करोड़ (लगभग)।
वर्तमान में, व्यय लगभग 4% है, जिसे आने वाले वर्षों में वांछित परिणामों तक पहुंचने के लिए 6% तक बढ़ाया जाना है। सरकार सभी संघ करों पर 2% की दर से शिक्षा उपकर लगाती है। प्रारंभिक शिक्षा पर खर्च करने के लिए शिक्षा उपकर से मिलने वाला राजस्व निर्धारित किया जाएगा।
भविष्य की संभावनाएं
भारत सरकार शिक्षा को एक प्रमुख क्षेत्र के रूप में मानती है जहाँ अत्यधिक विकास और विकास की आवश्यकता है। इसलिए भविष्य की विभिन्न संभावनाओं पर विचार किया गया है और नीतियों का मसौदा तैयार किया गया है। दृष्टि यह सुनिश्चित करना है कि भारत में शिक्षा उच्चतम गुणवत्ता की है और बिना भेदभाव के पूरी आबादी के लिए उपलब्ध है। आइए कुछ परियोजनाओं को देखें जिन्हें सरकार सफलतापूर्वक लागू करना चाहती है।
1. सभी के लिए शिक्षा – एक सपना
हालाँकि दोनों युवाओं के साथ-साथ वयस्कों के लिए भी शिक्षा का स्तर बढ़ा है, फिर भी निरक्षरों की संख्या उतनी ही है जितनी आजादी के समय थी। संविधान सभा ने वर्ष 1950 में भारत का संविधान पारित किया था। संविधान के प्रारंभ से 10 वर्ष के भीतर 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा संविधान के निर्देशक प्राचार्य के रूप में विख्यात थी। निम्नलिखित कारक हैं जो एक सपने के लिए शिक्षा बनाते हैं:
- लिंग पर पक्षपात
- कम ग्रामीण पहुंच
- निरक्षरों की बढ़ती संख्या
- निजीकरण
- सरकार द्वारा शिक्षा पर कम खर्च
2. लिंग समानता में सुधार
पुरुष और महिला के बीच अंतर कम हो रहा है और इसे साक्षरता दर में देखा जा सकता है, जो लैंगिक इक्विटी में विकास को प्रदर्शित करता है। फिर भी, महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत बाकी है। इसके विभिन्न कारण हैं, जैसे:
- महिलाओं की सामाजिक स्थिति
- महिलाओं और बच्चों का हेल्थकेयर
- आर्थिक स्वतंत्रता में सुधार
इसलिए, हम साक्षरता दर में ऊपर की हलचल से संतुष्ट नहीं हो सकते क्योंकि लिंग इक्विटी के लिए लंबी दूरी तय करनी चाहिए। केरल, मिजोरम, गोवा और नई दिल्ली में उच्च साक्षरता दर है, जबकि बिहार, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और राजस्थान शैक्षिक रूप से पिछड़े राज्य हैं। सामाजिक और आर्थिक गरीबी शैक्षिक पिछड़ेपन के मुख्य कारण हैं।
3. उच्च शिक्षा
भारत में लोगों को वर्तमान शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2007-08 में, माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा वाले युवाओं के लिए बेरोजगारी दर 18.10% थी। जबकि प्राथमिक स्तर तक की शिक्षा वाले युवाओं की बेरोजगारी दर केवल 11.60% थी। सरकार को उच्च शिक्षा के आवंटन पर जोर देना चाहिए और छात्रों को सुधारना चाहिए।
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