Breaking Posts

Top Post Ad

दाखिले के नए नियम शिक्षकों के लिए मुसीबत बन गए

 सोनभद्र, जिले के परिषदीय स्कूलाें में कक्षा एक में दाखिले के नए नियम शिक्षकों के लिए मुसीबत बन गए हैं। ऐसे में शिक्षकों को लक्ष्य हासिल कर पाना और स्कूल में नामांकन बढ़ाना चुनौती पूर्ण हो गया है।


शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। इस बार कक्षा एक में एक अप्रैल 2024 को छह वर्ष आयु पूर्ण कर चुके बच्चों को ही प्रवेश दिया जाना है। इससे कम आयु पर प्रवेश किसी भी हाल में नहीं होगा। ऐसे में अब प्रधानाध्यापक असमंजस में हैं कि आठ अप्रैल तक आयु सीमा शिथिल कर जिन बच्चों के प्रवेश ले लिए हैं, उनका क्या होगा। निजी स्कूलों की भरमार के कारण परिषदीय स्कूलाें में हर साल नामांकन में कमी देखने को मिल रही थी।




 इस कारण शिक्षकाें को एक-एक नामांकन के लिए जोर लगाना होता था। कम नामांकन पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी जाती थी। अब नए निर्देश के बाद शिक्षकों को लक्ष्य को हासिल कर पाना टेढ़ी खीर हो गई है। इससे कइयों में असंतोष देखा जा रहा है तो कइयों को कार्रवाई का डर भी सता रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो पिछले साल 13 अप्रैल तक आठ से नौ हजार नामांकन हुए थे। इस बार अब तक करीब पांच हजार दाखिले ही पोर्टल पर हुए हैं। कुछ ने नामांकन तो किया है मगर उम्र के कारण विवरण ऑनलाइन नहीं कर सके हैं। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक का कहना है कि नामांकन को लेकर अभियान चल रहा है। अभिभावकों को भी जागरूक किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Facebook