Breaking Posts

Top Post Ad

UGC NET: दस जुलाई को सीबीएसई कराएगी यूजीसी नेट : 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन का मौका ’ तैयारियों के लिए मिल जाएगा दो माह का समय : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इस साल यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 12 मई को आवेदन की
अंतिम तिथि निर्धारित है। यह पहली दफा होगा की जब यूजीसी नेट जून की बजाय जुलाई में आयोजित कराया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों के सामने तैयारी के लिए करीब दो माह का समय है।
यदि सही रणनीति के साथ फोकस रखकर तैयारी की जाए तो इस परीक्षा में अच्छे मार्क्‍स प्राप्त करने के साथ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) व लेक्चररशिप के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं।
ऐसा होगा पेपर पैटर्न : यूजीसी नेट में कुल तीन पेपर होते हैं। पहला पेपर सभी के लिए अनिवार्य है। 100 अंकों के इस पेपर में टीचिंग एटीट्यूड, रिसर्च रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, कॉम्प्रिहेंशन तथा जनरल अवेयरनेस से जुड़े 60 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमें से सिर्फ 50 प्रश्न हल करने होते हैं। दूसरे और तीसरे पेपर के प्रश्न नेट के लिए चुने गए पीजी विषय पर आधारित होते हैं। इसमें सभी प्रश्न संबंधित विषय के ग्रेजुएशन और पीजी कोर्स से आते हैं, जिनमें 100 अंकों के कुल 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। तीसरे पेपर में चयनित विषय के प्रश्न पीजी लेवल के कोर्स से पूछे जाते हैं। इस पेपर में 150 अंकों के 75 प्रश्न पूछे जाते हैं।’ विद्यार्थी जनरल अवेयरनेस तथा परसेप्शन पर आधारित प्रश्नों की तैयारी के लिए रोजाना अखबार गंभीरता से पढ़ें।
इन बातों का रखें खयाल
’ नेट क्वालीफाई करने के लिए तीनों प्रश्नपत्रों में कट-ऑफ यानी सभी पेपर्स में न्यूनतम पासिंग मार्क्‍स पाना जरूरी है।
’ ऐसे में अभ्यर्थी तीनों प्रश्नपत्रों को बैलेंस में रखकर तैयारी करें, ताकि तीनों प्रश्नपत्रों में औसत से ज्यादा अंक हासिल हो सकें।
’ जेआरएफ के लिए प्रतिस्पर्धा कड़ी होती है, इसलिए इसमें और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है। ऐसे में कोशिश करें कि परीक्षा में मिनिमम क्वालीफिकेशन मार्क्‍स 65 प्रतिशत से अधिक ला सकें।
’ टीचिंग एटीट्यूड, रीजनिंग तथा कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के प्रश्नों को समझने के लिए बीते वषों के प्रश्नपत्र हल करें। इससे आप निर्धारित समय में प्रश्नों को हल करने की आदत डाल सकेंगे।
’ नेट में चयनित विषय की तैयारी के लिए ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन की पाठ्य पुस्तकों का गहन अध्ययन करें, सेलेक्टिव होकर पढ़ाई बिल्कुल न करें।
’ कोशिश करें कि विषय की टेक्स्ट बुक्स का परीक्षा से पहले कम से कम तीन से चार बार रीविजन जरूर कर लें।
’ जो अभ्यर्थी गणित की पृष्ठभूमि से नहीं हैं, वे पहले प्रश्नपत्र की तैयारी के संबंध में मार्गदर्शन के लिए किसी सीनियर या कोचिंग संस्थान की भी मदद ले सकते हैं।
 http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook