Breaking Posts

Top Post Ad

पढ़े-लिखे बेरोजगारों की फौज खड़ी करने की तैयारी : प्रदेश सरकार

प्रदेश सरकार पढ़े-लिखे बेरोजगारों की फौज खड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। जो कोर्स सरकारी स्कूलों की शिक्षक भर्ती के लिए मान्य नहीं है उसमें दाखिले की तैयारी की जा रही है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सीटी नर्सरी, एनटीटी और डीपीएड में प्रवेश की तैयारी में जुटा है जबकि तीनों कोर्स अध्यापक सेवा नियामावली 1981 में प्राइमरी या जूनियर हाईस्कूलों की सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए मान्य नहीं है।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए एनटीटी व सीटी नर्सररी कोर्स करने वाले टीईटी पास अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका की थी। लेकिन दोनों कोर्स को भर्ती में शामिल नहीं किया गया। वहीं डीपीएड कोर्स करने वालों को भी राजकीय विद्यालयों की 6645सहायक अध्यापकों की भर्ती से बाहर करना पड़ा था। हाईकोर्ट के निर्देश पर बीपीएड वालों को शामिल करने का प्रस्ताव विचाराधीन है।
एनटीटी, सीटी नर्सरी, डीपीएड की 336 सीटें
इलाहाबाद। तीनों कोर्स में प्रदेश में 336 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। दयावती पुंज कॉलेज भदोही, मूलचन्द यादव कॉलेज जौनपुर व दाऊदयाल कॉलेज फिरोजाबाद में एनटीटी की 50-50 सीटें हैं। राजकीय शिशु प्रशिक्षण महिला महाविद्यालय इलाहाबाद में सीटी नर्सरी की 34 व आगरा में 27 सीटें हैं। राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय रामपुर में 50, राजकीय महिला शारीरिक प्रशिक्षण संस्थान इलाहाबाद में 25, श्री गांधी स्मारक शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय जौनपुर में 25 व क्रिश्चियन फिजिकल एजुकेशन कॉलेज इंस्टीट्यूट लखनऊ में 25 सीटें हैं। क्रिश्चियन कॉलेज में पांच सीटें अल्पसंख्यकों का सीधे प्रवेश होता है। इन तीनों कोर्स में प्रवेश के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook