Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध होगी एफआइआर , लिपिकों की भूमिका संदिग्ध

मैनपुरी: 29 हजार शिक्षक भर्ती में फर्जी शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सहारे नौकरी करने वाले आठ शिक्षकों की बर्खास्तगी के बाद अब उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराने की तैयारी हो गई है। गुरुवार को खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के इन शिक्षकों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराएंगे।


सितंबर 2015 में जिले में 167 गणित और 166 विज्ञान शिक्षकों की नियुक्तियां हुई थी। इनमें से आठ शिक्षक तीन महीने पहले फर्जी प्रमाणपत्र की वजह से विभाग ने जांच में पकड़ लिए थे। लेकिन विभाग इनकी बर्खास्तगी नहीं कर पा रहा था। सोमवार को विभाग ने इनकी बर्खास्तगी कर दी थी। इनके विरुद्ध अब तक लिए गए वेतन की रिकवरी करने और फर्जीवाड़ा करने के आरोप में संबंधित खंड शिक्षाधिकारी एफआइआर दर्ज कराएंगे।
ये फंसे हैं शिकंजे में
आरोपियों में जूनियर विद्यालय बसैत के सहायक अध्यापक राजकुमार, सहायक अध्यापक बिछवां अंजली राय, सहायक अध्यापक पहाड़पुर किशनी प्रवेश कुमार, सहायक अध्यापक तालिबपुर घिरोर पूनम यादव, सहायक अध्यापक शास्त्रीनगर सुल्तानगंज राजकुमारी, सहायक अध्यापक ईसई रमेश यादव, सहायक अध्यापक लौंगपुर बरनाहल अभिषेक कुमार तथा कार्यभार ग्रहण नहीं करने वाले देवेश कुमार शामिल हैं।
लिपिकों की भूमिका संदिग्ध
शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़े में विभाग के लिपिकों की भी भूमिका संदिग्ध है। अंजली राय ने जब नियुक्ति के लिए आवेदन किया था, तब उन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा की अंकतालिका वर्ष 2011 की दाखिल की थी। जबकि जांच शुरू होते ही वर्ष 2013 की अंकतालिका पत्रावली में शामिल करा दी। वर्ष 2011 की अंकतालिका तो निकाल ली गई लेकिन उसकी फोटोकॉपी पत्रावली में लगी रह गई। अब इस मामले की भी जांच चल रही है कि दो अलग-अलग वर्षों की अंकतालिकाएं कैसे आ गईं। जाहिर अंकतालिका निकालने और लगाने में विभाग के किसी लिपिक का ही खेल रहा होगा।
--------------------
'फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करने के आदेश खंड शिक्षाधिकारियों को दे दिए हैं। अंजली राय की दो अंकतालिकाएं पत्रावली में मिली हैं इस प्रकरण की भी जांच होगी। विभाग में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।
रामकरन यादव, बीएसए, मैनपुरी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook