Breaking Posts

Top Post Ad

गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती दोबारा , खाली रह गए थे इतने पद

आगरा। सीएम अखिलेश यादव ने नौ​करियों का पिटारा खोला है। गणित और विज्ञान के कई पद खाली रहने पर उन्होंने संज्ञान लिया है। इस विषय के लिए पिछले तीन सालों से सूबे में कोई नियुक्ति प्रक्रिया नहीं हुई थी।
अब विधानसभा चुनाव से पहले इन पदोें पर बड़़ी संख्या में अध्यापकों की भर्ती होगी। इससे अभ्यर्थियों में उत्साह है।
खाली रह गए थे इतने पद
गणित-विज्ञान शिक्षकों की दोबारा भर्ती होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान और गणित विषय के करीब 29,334 सहायक अध्यापकों के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। परिषद ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से सातवीं काउंसिलिंग के बाद खाली रह गए पदों का ब्योरा मांगा है। जिससे शासन में भर्ती पूरी करने के संबंध में होने वाली बैठक में इसे रखा जा सके। बता दें कि गणित-विज्ञान के 29,334 शिक्षकों की भर्ती 11 जुलाई 2013 को शुरू हुई थी। इसके लिए सात बार काउंसिलिंग हो चुकी है। हालांकि सातवें राउंड की काउंसिलिंग के बाद भी बड़ी संख्या में पद खाली रह गए।
तीस जिलों के शिक्षक सीखेंगे गणित पढ़ाने के गुर

परिषदीय विद्यालयों के गणित के शिक्षकों को पढ़ाने की नवीनतम विधियों से दक्ष कराने के लिए आगरा जोन के तीस जिलों के गणित शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर बनाने की तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए डायट पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। कक्षा छह से आठ तक के गणित विषय से संबंधित जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण का आयोजन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मथुरा पर होना है। यह प्रशिक्षण प्रथम चरण में 20 से 23 दिसंबर और दूसरे चरण में 26 से 29 दिसंबर तक चलेगा। प्रत्येक जिले से चार शिक्षक इस ट्रेनिंग में भाग लेंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook