Breaking Posts

Top Post Ad

Good News: शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्ती, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

नई दिल्ली, 17 अप्रैलः अगर आप शिक्षक की नौकरी के लिए इंतजार कर रहे हैं तो इस समय राजस्थान में टीचर्स के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। यह भर्ती राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के माध्यम से होने जा रही है, जोकि स्कूल लेक्चरार पदों के लिए है।
इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर cms.lokmatnews.in/hi/user/401 लॉगइन कर अधिक जानकारी हासिल कर। इन पदों के लिए 17 मई 2018 से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसकी अंतिम तारीख 16 जून 2018 है।


पदों की संख्याः आयोग पांच हजार स्कूल लेक्चरार के पदों पर भर्ती करेगा।
शैक्षणिक योग्यताः उम्मीदवार का संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। वहीं चित्रकला विषय के लिए संबंधित विषय में डिग्री होनी चाहिए।

ये हैं विषयः अलग-अलग विषयों के शिक्षकों के लिए चयन किया जाएगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, पंजाबी, भूगोल, राजस्थानी और म्यूजिक जैसे विषयों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
आयु सीमाः इन पदों के लिए आवेदक की उम्र कम से कम  21 साल होनी चाहिए और अधिक से अधिक 40 साल तक होनी चाहिए। हालांकि आयोग के नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट भी दी जा सकती है।

चयनः इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।
सैलरीः उम्मीदवारों को लेवल (एल-12) के आधार पर सैलरी दी जाएगी।
आवेदन फीसः सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 350 रुपए रखी गई है, जबकि एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें अप्लाईः अगर आप इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद 'अप्लाई ऑनलाइन' लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook