छह माह के भीतर रिक्त पदों पर नियुक्ति , शासनादेश जारी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

केंद्र सरकार ने नया नियम बनाते हुए इस समबन्ध में शासनादेश भी जारी किया है कि केंद्र अपने सभी विभाग अपने सभी विभागों को आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख के छह माह के भीतर रिक्त पदों पर नियुक्ति दे.

इस सिलसिले में कार्मिक विभाग द्वारा तैयार मसौदे में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कई विभागों में नियुक्ति प्रक्रिया में अनावश्यक रूप से देरी की जाती है। इसे देखते हुए कार्मिक विभाग ने सभी मंत्रलयों को नियुक्ति प्रक्रिया तेज करने को कहा है। सीधी भर्ती के जरिये अभ्यर्थियों की नियुक्ति करने में यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पूरी प्रक्रिया आवेदन मंगाने की आखिरी तारीख से छह माह के भीतर संपन्न हो जाए। कार्मिक विभाग के अनुसार, केंद्र सरकार के खाली पदों पर नियुक्ति के समय यह देखा गया है कि समय सीमा का पालन नहीं किया जाता है। कई बार तो ऐसा होता है कि रिक्त पदों के लिए विज्ञापन जारी करने और लिखित परीक्षा या साक्षात्कार लेने के बीच काफी समय बीत जाता है। इसके चलते जल्द नियुक्ति का मकसद पूरा नहीं होता और उस दौरान पात्रता हासिल करने वाले छात्रों को भी नुकसान उठाना पड़ता है। इसे देखते हुए कार्मिक विभाग ने मंत्रलयों को समय पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। इस मुद्दे पर मंत्रलयों को 16 नवंबर तक अपने विचार से भी अवगत कराने को कहा गया है।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Tags

Breaking News This week